नई दिल्ली, टेक डेस्क. मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर दोस्त, रिश्तेदार और परिवार के लोग कई सारे ग्रुप के जरिए आपसे जुड़े होते हैं। इनमें से कई सारे ग्रुप पर रोजाना भारी संख्या में ऐसे मैसेज भेजे जाते हैं, जिनके नोटिफिकेशन आपको परेशान कर सकते हैं। साथ ही कई सारे लोग पर्सनल तौर पर कुछ ऐसे मैसेज भेजते रहते हैं, जो आपके लिए समस्या पैदा करते हैं। लेकिन इस परेशानी के बावजूद अगर आप इन ग्रुप से नही निकल पा रहे हैं, और न ही ऐसे लोगों को ब्लॉक कर पा रहे हैं, तो इस समस्या से निपटने में WhatsApp का नया फीचर काफी मददगार साबित हो सकता है। बता दें कि WhatsApp की तरफ से Always mute फीचर को रोलआउट कर दिया गया है।

हमेशा के लिए कर पाएंगे म्यूट

WhatsApp पर अभी तक म्यूट करने के तीन 8 Hours, 1 Week और 1 year ऑप्शन मिलते थे। लेकिन अब कंपनी ने 1 Year ऑप्शन की जगह Always Mute फीचर को लाइव कर दिया है। इससे अब WhatsApp यूजर्स को हर साल ग्रुप को म्यूट नही करना पड़ेगा। आप किसी भी ग्रुप या फिर यूजर को हमेशा के लिए म्यूट कर पाएंगे। कंपनी ने Twitter फीड के जरिए इसकी जानकारी उपलब्ध करायी है। 

कैसे करें ग्रुप को म्यूट 

WhatsApp पर किसी ग्रुप या फिर कॉन्टैक्ट पर्सन के अकाउंट को म्यूट करना काफी आसानी है। WhatsApp का Alwasy Mute फीचर एंड्राइड के साथ iOS यूजर्स के लिए भी होगा। 

  • सबसे पहले यूजर्स को म्यूट करने वाले ग्रुप को ओपन करना होगा। 
  • इस ग्रुप के ऊपर साइड दाहिने तरफ तीन डाटेड लाइन दिखेंगी, जिस पर यूजर्स को क्लिक करना होगा। 
  • इस पर क्लिक करते ही Mute ऑप्शन दिकेगा, जहां क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही तीन ऑप्शन 8 Hours, 1 Week और Always दिखेंगे। 
  • Always पर क्लिक करके Ok करने पर ग्रुप हमेशा के लिए म्यूट हो जाएगा। 

ऐप को करें अपडेट 

किसी ग्रुप को अनम्यूट करने का प्रोसेस भी इसी समान है। इसमें म्यूट की जगह UnMute ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। WhatsApp की तरफ से इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद भी आपको Always Mute फीचर नही दिख रहा है, तो सबसे पहले आपको अपना WhatsApp ऐप को Google Play Store या Apple App store से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको Always Mute ऑप्शन दिख जाएगा।   

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021