Move to Jagran APP

क्या है Wi-Fi 6E तकनीक, क्या होंगे इसके फायदे, कब तक भारतीय यूजर्स कर पाएंगे इसका इस्तेमाल, जानें यहां

वाई-फाई 6ई (Wifi 6E) एक एक्सटेंशन है जिसे वाई-फाई 6 के लिए तैयार किया गया है जिससे यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इसके साथ ही यूजर्स को बेहतर वाई-फाई कनेक्टिविटी मिलेगा। चलिए जानते हैं इस तकनीक के बारे में विस्तार से।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 03:15 PM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 07:28 AM (IST)
Photo Credit :- Free Stock Photo Sharing App Pixa Bay

नई दिल्ली, टेक डेस्क।  वाई-फाई 6 (Wi-Fi 6) तकनीक इन दिनों काफी आम हो गई है और कई मिड रेंज के डिवाइस इस कनेक्टिविटी तकनीक पर काम कर रहे हैं। हालांकि, कुछ टेक कंपनियों ने अपने हाई-एंड स्मार्टफोन और लैपटॉप पर वाई-फाई 6 के अपग्रेडेड वर्जन वाई-फाई 6ई (Wi-Fi 6E) का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इसी तरह कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एप्पल (Apple) की अपकमिंग आईफोन 14 (iPhone 14) सीरीज में वाई-फाई 6ई का सपोर्ट दिया जाएगा। ऐसे में अगर आपके मन में सवाल उठ रहा है वाई-फाई 6ई क्या है और इसके क्या फायदे हैं, तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा।

loksabha election banner

क्या है Wi-Fi 6E

वाई-फाई 6ई एक एक्सटेंशन है, जिसे वाई-फाई 6 के लिए तैयार किया गया है, जिससे यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। वाई-फाई 6ई सपोर्टेटेड डिवाइस 14 अतिरिक्त 80 मेगाहर्ट्ज चैनल और 7 अतिरिक्त 160 मेगाहर्ट्ज चैनल पर काम करती है। यह व्यापक स्पेक्ट्रम नेटवर्क डिज़ाइन को भी आसान बनाती है।

Wi-Fi 6E से होने वाले फायदे

वाई-फाई 6ई से होने वाले फायदे की बात करें तो इस तकनीक के आने से यूजर्स को बेहतर वाई-फाई कनेक्टिविटी मिलेगी। यूजर्स अपने हिसाब से 2.4GHz, 5GHz और 6GHz बैंड के बीच चयन कर पाएंगे। इससे यूजर्स को ज्यादा कनेक्शन वाले क्षेत्रों में भी हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा और वाई-फाई बेहतर काम करेगा। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 5GHz और 6GHz दोनों ही 9.6GHz की समान हाई स्पीड प्रदान करते हैं, लेकिन उस गति को प्राप्त करने की संभावना बहुत कम है। हालांकि, अगर आप एक कॉमन राउटर के साथ कम स्पीड प्राप्त कर रहे हैं तो संभावना है कि वाई-फाई 6E के सपोर्ट के साथ सभी डिवाइस में एक समान स्पीड से इंटरनेट मिलेगा।

नोट : 6GHz को वाई-फाई 6ई कहा जा सकता है।

भारतीय यूजर्स को करना होगा इंतजार

बता दें कि वाई-फाई 6ई तकनीक के लिए भारतीय यूजर्स को इंतजार करना होगा। भारतीय बाजार में वाई-फाई 6ई सपोर्टेड डिवाइस उपलब्ध नहीं हैं। उम्मीद है कि आने वाले साल में वाई-फाई 6ई तकनीक को भारत में रोलआउट किया जाएगा और इस तकनीक को सपोर्ट करने वाले डिवाइस को भी जल्द बाजार में उतारा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.