Move to Jagran APP
Featured story

Smartphone Tips: फोन से एक छोटा-सा ब्रेक लेने के लिए इस सेटिंग को करें इनेबल, रिंग-वाइब्रेट नहीं होगा डिवाइस

What Is Do Not Disturb Setting स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर लगभग सारा दिन ही करता है। ऐसे में फोन का बार-बार रिंग और वाइब्रेट करना किसी को भी परेशान कर सकता है। फोन से चाहकर भी ब्रेक नहीं लिया जा सकता है क्योंकि ऐसा करने के साथ जरूरी मैसेज और कॉल्स छूट जाने की टेंशन रहती है। फोन में एक सेटिंग के साथ ब्रेक ले सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 29 Aug 2023 09:50 AM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2023 09:50 AM (IST)
Smartphone Tips: फोन से एक छोटा-सा ब्रेक लेने के लिए इस सेटिंग को करें इनेबल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर कर रहा है। ऐसे में एक स्मार्टफोन को लेकर हर यूजर की कुछ अलग जरूरतें भी होती हैं। यूजर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही एंड्रॉइड फोन में कई बेहतरीन सेटिंग के ऑप्शन मिलते हैं। यूजर के फोन में मिलने वाली इन्हीं सेटिंग में से एक डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग है।

loksabha election banner

डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग कैसे करती है काम

डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग के साथ एक स्मार्टफोन यूजर कुछ समय के लिए फोन से ब्रेक ले सकता है। डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग के साथ यूजर के फोन में आने वाले नोटिफिकेशन को कुछ देर के लिए साइलेंट किया जा सकता है।

इस सेटिंग को इनेबल करते ही फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन की वजह से न ही फोन रिंग करता है न ही फोन वाइब्रेट करता है। हालांकि, डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग हर स्मार्टफोन में कुछ अलग तरीके से काम करती है। इस सेटिंग के साथ बहुत-से स्मार्टफोन में लॉक स्क्रीन पर भी नोटिफिकेशन का आना बंद हो जाता है।

अच्छी बात ये है कि डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग की वजह से यूजर के जरूरी नोटिफिकेशन मिस नहीं होते हैं। डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग इनेबल होती है तो फोन केवल रिंग नहीं होता, लेकिन नोटिफिकेशन फोन में आते ही हैं।

डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग कैसे करें इनेबल

  • दरअसल, एंड्रॉइड फोन में डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग का ऑप्शन क्विक सेटिंग में मौजूद होता है।
  • डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग को इनेबल करने के लिए सबसे पहले फोन की होम स्क्रीन पर स्वाइप डाउन करना होगा।
  • स्क्रीन को दोबारा स्वाइप डाउन करना होगा।
  • अब स्क्रीन बायीं ओर स्वाइप करना होगा।
  • यहां Do Not Disturb का आइकन नजर आएगा।
  • इस ऑप्शन पर टैप कर सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं।

डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग के ऑप्शन

डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग पर More पर टैप करने के साथ इस सेटिंग को अपनी सुविधा के मुताबिक, सेट कर सकते हैं। सेटिंग में Allow notifications, Allow Messages From, Allow Calls From और Silence Media When DND is On के ऑप्शन मिलते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.