Move to Jagran APP

स्मार्टफोन बैटरी हो जाती है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये Tips and Tricks

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की ज्यादा बैटरी खपत से परेशान हैं तो हम यहां आपके लिए बेहतर बैटरी बैकअप के लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 08:49 AM (IST)
स्मार्टफोन बैटरी हो जाती है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये Tips and Tricks
स्मार्टफोन बैटरी हो जाती है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये Tips and Tricks

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन में बैटरी लाइफ कितनी अहम होती है ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन आजकल जो स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जा रहे हैं वो बड़ी बैटरी के साथ तो आते हैं लेकिन लंबी बैटरी लाइफ के साथ नहीं। हालांकि, कई बार बैटरी का पुराना हो जाना भी ज्यादा बैटरी खपत की वजह होता है। वहीं, कई ऐसे अन्य कारण भी हैं जिससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की ज्यादा बैटरी खपत से परेशान हैं तो हम यहां आपके लिए बेहतर बैटरी बैकअप के लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं।

loksabha election banner

वाई-फाई करेगा मदद: वैसे तो आजकल इंटरनेट डाटा हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन यही फोन की बैटरी को 40 फीसद तक खर्च भी करता है। ऐसे में जहां उपलब्ध हो, वहां वाई-फाई का इस्तेमाल करें। इससे फोन की बैटरी कम खपत होगी।

बैटरी सेविंग मोड: हर एंड्रॉइड और iOS फोन में यह मोड दिया गया होता है। एंड्रॉयड फोन में जहां यह विकल्प पावर सेविंग मोड के नाम से मौजूद है। वहीं, iOS में इसे लो पावर मोड के नाम से दिया गया है।

कम इस्तेमाल करें विडियो स्ट्रीमिंग: अगर आपको स्मार्टफोन में वीडियो देखने का शौक है तो यह आपके फोन की बैटरी लाइफ को कम कर सकता है। वीडियो स्ट्रीम करने से फोन में ज्यादा पावर खपत होती है।

फोन की ब्राइटनेस: अगर आप फोन की ब्राइटनेस कम रखेंगे तो आपके फोन की बैटरी कम खर्च होगी। आप ऑटो ब्राइटनेस का विकल्प भी चुन सकते हैं। वहीं, एंड्रॉइड 10 में आपको डार्क मोड का विकल्प भी मिलता है।

एयरप्लेन मोड: इस मोड का इस्तेमाल कर भी आप फोन की बैटरी लाइफ बचा सकते हैं। अगर आपको फोन की जरूरत नहीं है तो आप इस समय फ्लाइट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.