नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आधार कार्ड डाटा की सुरक्षा को लेकर पिछले दिनों कई मामले सामने आए थे। इसके चलते कई आधार धारक अपने निजी डाटा को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाए हैं जिससे कोई भी आपके आधार की निजी जानकारी नहीं चुरा पाएगा। इसके लिए आपको किसी भी वेरिफिकेशन के लिए UIDAI वेबसाइट पर जाकर ई-आधार कार्ड डाउनलोड करना होगा। यह न केवल किसी थर्ड पार्टी से आपका आधार नंबर छुपाएगी बल्कि आपको वर्चुअल आधार आईडी (VID) जनरेट करने का भी विकल्प उपलब्ध कराएगी।

VID जनरेट करने का एक और विकल्प:

आधार डाटा की सुरक्षा के लिए UIDAI ने आधार वर्चुअल आईडी को जनरेट करने का एक नया तरीका जोड़ा है। ई-आधार डाउनोलड करते समय आप VID ऑटो-जनरेट कर सकते हैं। आपको बता दें कि VID एक बार इस्तेमाल करने के लिए बनाई गई है। इसे आधार धारक दिन में एक बार बदल सकते हैं। अगर आप किसी सर्विस प्रोवाइडर को VID देते हैं तो उसे वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे तो UIDAI की वेबसाइट पर VID जनरेट करने का विकल्प है। लेकिन इसे जनरेट करने का एक और तरीका बताया गया है।

ई-आधार से कैसे ऑटो-जनरेट करें VID:

1. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर Download आधार विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद आपको मास्क्ड आधार कार्ड का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर दें।

2. मास्क्ड आधार कार्ड में आधार की सभी डिटेल होती है। लेकिन इसमें आधार नंबर को छुपा दिया जाता है। अगर आपको अपना आधार नंबर छुपना है तो आप मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करें। इसमें आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट लिखे होते हैं।

3. अब आपको यहां अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। जब आप Request OTP पर क्लिक करेंगे तो आपके पास I Agree और Cancel का विकल्प आएगा। इसमें आपको I Agree पर क्लिक करना होगा।  इसके बाद आपके पास OTP आएगा।

4. OTP एंटर कर आपका ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा। इसे ओपन करने के लिए आपको अपने नाम के 4 अक्षर और जन्म वर्ष डालना होगा। उदाहरण के लिए: अगर आपका नाम ANKIT है और आपका जन्म वर्ष 1993 है तो आपका पासवर्ड ANKI1993 होगा।

5. जो ई-आधार डाउनलोड होगा उसमें आपके आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट के अलावा सभी डिजिट छुपे हुए होंगे।

6. अगर आप प्रतिदिन ई-आधार डाउनलोड करते हैं तो आपका VID ऑटो-जनरेट हो जाएगी और आपको उसे बार-बार जनरेट नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T 17 अक्टूबर को होगा लॉन्च, OnePlus 6 से अलग होंगे ये खास फीचर्स

सैमसंग ने पेश किया दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल एक्सपीरियंस सेंटर, जानें यहां क्या होगा खास

Samsung Galaxy Note 9 पर मिल रहा 16900 रुपये तक का ऑफर, जानें कैसे उठाएं लाभ

 

Posted By: Shilpa Srivastava