नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter के इस समय दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तरह ही पसंद किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म की खास बात ये है कि इस पर ज्यादातर एलीट यूजर्स हैं, जिसकी वजह से इसे विश्वसनीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक माना जाता है। साथ ही, ये प्लेटफॉर्म अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले ज्यादा सिक्योर माना जाता है। Twitter ने सबसे पहले Two Factor Authentication जैसे फीचर्स को यूजर्स के लिए रोल आउट किया था। जिसकी वजह से यूजर्स अपने Twitter अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 10 सिक्युरिटी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने Twitter एक्सपीरियंस को सेफगार्ड कर सकेंगे।

अनफॉलो: अगर, आप किसी भी अकाउंट के ट्वीट को अपने टाइमलाइन पर नहीं देखना चाहते हैं तो उस अकाउंट क अनफॉलो कर दें। इसके बाद आपके होम पेज पर उस ट्विटर अकाउंट का ट्वीट नहीं दिखेगा। अगर, आप उस पर्टिकुलर ट्विटर हैंडल का कोई ट्वीट देखना चाहते हैं तो अनफॉलो करने के बाद उस यूजर के प्रोफाइल पर जाकर देख सकते हैं।

ब्लॉक: अगर आप किसी यूजर के प्रोफाइल के किसी भी ट्वीट को कभी नहीं देखना चाहते हैं और ये भी चाहते हैं कि वो आपको दोबारा कॉन्टैक्ट न करें और आपके ट्वीट भी वो न देख पाए तो आपके लिए ब्लॉकिंग सबसे बढ़िया विकल्प है। उस यूजर को आप ब्लॉक कर दें, जिसके बाद न तो आप और न ही वो यूजर आपके प्रोफाइल की एक्टिविटी को देख पाएगा।

म्यूट: इस फीचर का इस्तेमाल करके बिना अनफॉलो किए या ब्लॉक किए भी किसी भी यूजर के ट्वीट को अपने टाइमलाइन पर नहीं देख पाएंगे। इसके लिए आपको एडवांस म्यूट में जाकर किसी शब्द, कन्वर्सेशन, फ्रेज और यूजरनेम को म्यूट कर सकेंगे। इसके लिए आपको ट्विटर के सेटिंग्स में जाकर कंटेंट प्रिफरेंसेज पर टैप या क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको म्यूटेड में ये ऑप्शन मिलेगा। वहां + आइकन पर टैप करके किसी शब्द या अकाउंट को म्यूट कर सकेगे।

डायरेक्ट मैसेज: अगर आप चाहते हैं कि कोई आपको DM (डायरेक्ट मैसेज) न कर पाए तो इसके लिए फिर से आपको ट्विटर अकाउंट की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद प्राइवेसी और सेफ्टी ऑप्शन में डायरेक्ट मैसेज का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन में रिसीव मैसेज फ्रॉम एनिवन को अनचेक कर दें। इसके बाद आपको कोई भी अनजान यूजर मैसेज नहीं कर पाएगा।

फिल्टर्ड नोटिफिकेशन: इस टूल के जरिए आप अपने नोटिफिकेशन को फिल्टर कर सकेंगे। म्यूट नोटिफिकेशन के जरिए किसी भी फ्रेज या शब्द को म्यूट किया जा सकता है। वहीे, एडवांस फिल्टर आपको एक निश्चित अकाउंट के नोटिफिकेशन को म्यूट करने में मदद करता है।

प्रोटेक्टेड ट्वीट्स: अगर आप Twitter पर नए हैं तो आपका ट्वीट बाई डिफॉल्ट पब्लिकली एक्सेसिबल होता है यानि की आपका ट्वीट कोई भी यूजर देख सकेगा। अगर, आप चाहते हैं कि आपका ट्वीट हर कोई यूजर नहीं देख पाए तो आपको अपने ट्वीट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। 

हाइड रिप्लाईज: इस फीचर के जरिए आप अपने ट्वीट पर किसी अन्य यूजर द्वारा रिप्लाई को हाइड कर सकेंगे। यानि की आपके ट्वीट पर वो पर्टिकुलर यूजर रिप्लाई नहीं कर सकेगा। इसकी मदद से आप अपने ट्वीट पर होने वाले कन्वर्सेशन को कंट्रोल कर सकेंगे।

सेफ सर्च: इस फीचर के जरिए आप सेंसेटिव कंटेंट को कंट्रोल कर सकेंगे। आप सेटिंग्स में जाकर किसी भी सेंसिटिव मैटेरियल को सर्च करने के लिए रिस्ट्रीक्ट कर सकेंगे।

सेंसिटिव मीडिया: इस फीचर से जरिए आप उन तस्वीरों को नहीं देख सकेंगे जो कि सेंसिटिव होंगे। 

रिपोर्ट: इस फीचर के जरिए आप किसी ट्विटर यूजर को रिपोर्ट कर सकेंगे। इस फीचर का इस्तेमाल खास तौर पर उन यूजर्स के लिए किया जा सकेगा जो ट्विटर की पॉलिसी या नियम के विरुद्द कुछ ट्वीट कर रहे हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस