Move to Jagran APP

जीमेल के लिए कुछ ट्रिक्‍स जिनसे अनजान हैं आप

एंड्रायड के लिए जीमेल को हमेशा अपडेट्स मिलते रहते हैं और जीमेल के लिए नया अपडेट और जीमेल के लिए आने वाले नये अपडेट में ढेर सारे फीचर्स हैं, जिनसे आप अनजान होंगे... तो डालें एक नजर।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2015 01:08 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2015 01:10 PM (IST)
जीमेल के लिए कुछ ट्रिक्‍स जिनसे अनजान हैं आप

एंड्रायड के लिए जीमेल को हमेशा अपडेट्स मिलते रहते हैं और जीमेल के लिए नया अपडेट और जीमेल के लिए आने वाले नये अपडेट में ढेर सारे फीचर्स हैं, जिनसे आप अनजान होंगे... तो डालें एक नजर।

loksabha election banner

इमोजी: इमेल सर्विस के लेटेस्ट अपडेट में ढेर सारे इमोजी आए हैं, जिससे यूजर अपनी भावनाओं का इमोजी के जरिए खूबसूरत तरीके से इजहार कर सकते हैं। सभी अमोजी में गांधी जी के तीन बंदर और प्लेब्वॉय बेहतरीन है। इमोजी का उपयोग करने के लिए अपने कंपोज विंडो में ‘इंसर्ट इमोटिकॉन्स’ पर क्लिक करें।

थीम्स: जीमेल के नये अपडेट में सौ से भी ज्यादा वालपेपर्स दिए गए हैं और विग्नेट्स, ब्लर और कस्टम टेक्सट जैसे एडिटिंग टूल्स के साथ यूजर्स को कस्टमाइज करने का मौका भी दे रहा है। थीम को बदलने के लिए सेटिंग्स में जाएं और गूगल के कलेक्शन या फिर अपनी सक तस्वीर को सेलेक्ट कर लें।

अनडू सेंड: जीमेल पर आया नया अपडेट अब गलती से भेजे गए किसी भी मेल को वापस लाने की अनुमति भी देता है । सेटिंग्स में जाकर जेनरल टैब में नीचे की ओर स्क्रॉल करें वहां ‘अनडू सेंड’ ऑप्शन मिल जाएगा। इसमें कैंसिलेशन पीरियड को सेट करें और ‘सेव चेंज’ पर क्लिक कर दें।

हैंगआउट नहीं पुराना जीटॉक ही: नये अपडेट में पुराने जीटॉक पर जाने का रास्ता है, जो एक अच्छी बात है। काफी सारे ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें यह नया अपडेट हैंगआउट रास नहीं आ रहा है। इसके लिए बस चैट के लिए दिए गए स्पेस में अपने प्रोफाइल पिक्चर के पास आने वाले ‘ऐरो’ पर क्लिक करें और ‘रिवर्ट टू ओल्ड चैट’ पर क्लिक करें।

अटैचमेंट लिमिट: पहले जीमेल यूजर्स केवल 25 एमबी का अटैचमेंट भेज सकते थे लेकिन अब गूगल ड्राइव होने की वजह से यह दिक्कत खत्म हो गयी है, गूगल ड्राइव कम से कम 15 जीबी का फ्री स्टोरेज ऑफर कर रहा है।

पढ़ें: Sony ने लांच किया सबसे पतला एंड्रायड LED TV


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.