Move to Jagran APP

व्हाट्स एप की इन ट्रिक्स को शायद नहीं जानते होंगे आप

शायद ही कोई हो जो आज व्हाट्स एप पर एक्टिव न हो। वैसे तो आपको लगता होगा कि आप व्हाट्स एप के बारे में सबकुछ जानते हैं, लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनका शायद आपको अंदाजा भी नहीं। चलिए बताते हैं क्या हैं ये ट्रिक्स

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2015 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2015 06:52 PM (IST)
व्हाट्स एप की इन ट्रिक्स को शायद नहीं जानते होंगे आप

शायद ही कोई हो जो आज व्हाट्स एप पर एक्टिव न हो। वैसे तो आपको लगता होगा कि आप व्हाट्स एप के बारे में सबकुछ जानते हैं, लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनका शायद आपको अंदाजा भी नहीं। चलिए बताते हैं क्या हैं ये ट्रिक्स:

loksabha election banner

1.आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन चेंज न हो और आप किसी का भी मैसेज पढ़ लें तो बहुत आसान ट्रिक है। पहले अपना नेट बंद करें, व्हाट्स एप को खोलें और फ्रेंड का मैसेज पढ़ लें। उसे रिप्लाइ करें और फिर दोबारा नेट ऑन कर दें, अब देखिए कमाल।आपका मैसेज तो चला जाएगा लेकिन आपका लास्ट सीन नहीं बदलेगा।

पढ़े: फ्री में ऐसे पाएं 3 गुना स्पीड अपने वाइ-फाइ की

2. अगर आप बिना नंबर दिए ही व्हाट्स एप चलाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक तरीका है।व्हाट्स एप डाउनलोड करते ही वेरिफिकेशन मैसेज आने से पहले ही अपना फोन फ्लाइट मोड पर कर दें। ऐसे में व्हाट्स एप दूसरा विकल्प देगा। इसमें 'verify through message' का ऑप्शन चुनें और यहां अपनी इ-मेल आइडी डालें। सेंड पर क्लिक करें और सेंडिंग मैसेज को भी कैंसल कर दें। इस तरह आपको व्हाट्स एप पर अपना मोबाइल नंबर नहीं डालना पड़ेगा।

3.अगर आप चाहते हैं कि व्हाट्स एप के द्वारा ही पीडीएफ व अन्य हेवी फाइल्स भी शेयर कर सकें, तो इसके लिए आपको व्हाट्स टूल्स डाउनलोड करना होगा। इसके जरिए आप 1 जीबी तक फाइल शेयर कर सकते हैं।

4. यह ज्यादातर लोगों के साथ होता है कि किसी को मैसेज करने के बाद हमें इंतजार रहता है कि उन्होंने मैसेज पढ़ा कब। इसका आसान तरीका है। जो मैसेज आपने भेजा है, उसे सेलेक्ट करें। आपको ऊपर डिलीट बटन से पहले एक नया सिंबल दिखाई देगा। यह मैसेज इंफो बटन होता है, इस पर क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका मैसेज कब पहुंचा और कब पढ़ा गया।

5. अगर आपको शक है कि किसी कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो उसे एक ग्रुप में एड करें।अगर उसने आपको ब्लॉक किया होगा, तो यह नहीं हो पाएगा।

पढ़े: इस तरह बंद लैपटॉप से भी चार्ज कर सकते हैं स्मार्टफोन

6. अगर आप चाहते हैं कि किसी खास शख्स के ऑनलाइन आते ही आपको मैसेज मिल जाए, तो यह मुमकिन है। WhatsApp online history नाम का एप डाउनलोड करें और फिर देखिए कमाल ।

7. अगर आप चाहते हैं कि आपको डिलीट किए गए मैसेजस भी मिल जाएं तो फोन के डाटाबेस फोल्डर में जाए। इसका रास्ता यह है। SD Card > WhatsApp > Databases। यहां आपको 'msgstore-2014-01-04.1.db.crypt और msgstore.db.crypt नाम से कुछ फाइल्स मिलेंगी। दूसरी फाइल को backup-msgstore.db.crypt नाम से रीनेम करें। अब मैसेज वाली फाइल को चेंज करें और फाइल का नाम msgstore.db.crypt कर दें।

8. इसके बाद, Setting > Applications > manage applications > WhatsApp पर जाएं। यहां क्लियर डाटा ऑप्शन पर क्लिक करें। सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। अब व्हाट्स एप खोलें और डाटा रीस्टोर कर लें। डिलीट किए गए मैसेज वापस मिल जाएगा।

पढ़े: फोन हीटिंग की समस्या से हैं परेशान, इससे बचने के उपाए

9.अगर आपने फोन में नया सिम डाला है तो आपको वॉट्सऐप दोबारा से इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। Settings > Account > Change number on your WhatsApp पर जाए। फोटो देखें और अपना नया और पुराना नंबर फीड करें। इसके बाद डन पर क्लिक करें। आपकी पूरी चैट वापस आ जाएगी।


10. अगर आप व्हाट्स एप के मैसेजेस शेड्यूल करना चाहते हैं, तो Message Scheduler for WhatsApp डाउनलोड करें ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.