नई दिल्ली (टेक डेस्क)। नए-नए फीचर्स के साथ स्मार्टफोन्स जिस तरह से लॉन्च किए जा रहे हैं उसके बाद से कई यूजर्स अपने आप को भी अपग्रेड कर रहे हैं। पिछले साल स्मार्टफोन में स्वीच होने वालों की संख्या काफी बढ़ी है। इसके अलावा नए स्मार्टफोन खरीदने वाले ज्यादातर यूजर्स नए स्मार्टफोन में अपग्रेड हुए हैं। ऐसे में अगर आप भी अपना पुराना स्मार्टफोन बेचकर कोई नया स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की हो सकती है। इसके अलावा डाटा स्वीच करने वाले यूजर्स को भी हम बताएंगे कि किसी भी पुराने स्मार्टफोन का डाटा नए स्मार्टफोन में कैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इसमें एंड्रॉइड से आईओएस में स्वीच करने के साथ ही आइओएस से एंड्रॉइड में स्वीच करने के तरीके शामिल हैं।

डाटा बैकअप न करना

जितने भी स्मार्टफोन हैं चाहे वो एंड्रॉइड हो या फिर आइओएस वाले स्मार्टफोन इनमें आपको इंटरनेट की कनेक्टिविटी और अकाउंट की जरूरत होती है। एंड्रॉइड यूजर्स को गूगल अकाउंट बनाना अनिवार्य होता है। वहीं, आइओएस यूजर्स को लिए एप्पल अकाउंट बनाना जरूरी होता है। जब भी आप अपने स्मार्टफोन बदलें तो आपको अपने स्मार्टफोन के जरूरी डाटा जिनमें कॉन्टैक्ट्स, मैसेजेस, मीडिया फाइल्स, कैलेंडर्स, इवेंट्स आदि शामिल हैं। इन सभी डाटा का बैकअप आप अपने लिंक्ड अकाउंट के जरिए ले सकते हैं। गूगल यूजर्स अपने इन डाटा को गूगल ड्राइव में बैकअप ले सकते हैं। जबकि एप्पल यूजर्स के लिए एप्पल के आई क्लाउड में डाटा का बैक अप ले सकते हैं। कई यूजर्स ऐसे हैं जो अपने डाटा का बैकअप नहीं लेते हैं जिसकी वजह से उनका डाटा लॉस होने का खतरा होता है।

डाटा सिक्योरिटी ब्रीच

कई बार हम अपने पुराने स्मार्टफोन का डाटा डिलीट नहीं कर पाते हैं तो हमारे पुराने स्मार्टफोन का डाटा जिसे हम अपना स्मार्टफोन बेचते हैं उनके पास चला जाता है। ऐसे में डाटा सिक्योरिटी लॉस का खतरा बरकरार रहता है। इसलिए कभी भी स्मार्टफोन को बेचने से पहले डाटा बैकअप लेने के बाद डाटा को डिलीट करना होता है। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर फोन को रिसेट फैक्टरी सेटिंग्स करना होता है। रिसेट फैक्टरी करने के बाद आपके फोन का डाटा डिलीट हो जाता है और डाटा सिक्योरिटी ब्रीच का खतरा नहीं रहता है। 

 यह भी पढ़ें:

JioRail ऐप से तत्काल टिकट चंद सेकेंड्स में कर सकेंगे बुक, जानें कैसे करेगा काम

Airtel के इन प्लान्स में मिलेगी Jio और Vodafone से ज्यादा वैलिडिटी, अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा

Redmi Note 5 Pro इस वजह से है 10 हजार से कम कीमत में Best स्मार्टफोन

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप