नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की सर्विसेज का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। ऑफिस से लेकर कॉलेज के प्रोजेक्ट तक Docs, Sheets और Forms पर किए जाते हैं। Google की Docs, Sheets और Forms आज सबसे लोकप्रिय प्रोसेसिंग सर्विसेज में से एक है। इन ऐप्स को लोग रोजाना के आधार पर इस्तेमाल करते हैं। ये सर्विसेज यूजर्स को कई फीचर्स भी उपलब्ध कराती है। हालांकि, इसमें एक नया डॉक्यूमेंट बनाने के लिए कई स्टेप्स फॉलो करने पड़ते हैं। चीजों को आसान बनाने के लिए Google ने एक नया फीचर जोड़ा है जिसके जरिए किसी भी Docs, Sheets या Forms को आसानी से क्रिएट किया जा सकता है। इस शॉर्टकट के जरिए यूजर्स को Google Drive पर जाकर नई फाइल क्रिएट नहीं करनी होगी।

इस शॉर्टकट के लिए आवश्यक शर्तें:

  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • गूगल अकाउंट
  • विंडोज, मैक या ChromeOS डिवाइस

निम्न शॉर्टकट्स का करें इस्तेमाल:

1. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको निम्न शॉर्टकट्स को ब्राउजर के एड्रेस बार पर टाइप करना होगा।

2. Google Docs के लिए ब्राउजर को ओपन करें और एड्रेस बार में doc.new, docs.new या document.new टाइप करें। इससे नया Google Docs क्रिएट हो जाएगा।

3. Google Sheets के लिए ब्राउजर में sheet.new, sheets.new या spreadsheet.new लिखना होगा। इससे नई Google Sheets क्रिएट हो जाएगी।

4. Google Sites के लिए आपको अपने ब्राउजर पर sites.new या website.new लिखना होगा। यहां से आपको नई वेबसाइट के लिए डिजाइन के सजेशन्स भी मिल जाएंगे।

5. Google Slides में नई स्लाइड ओपन करने के लिए ब्राउजर में slide.new, slides.new, deck.new या presentation.new टाइप करना होगा। इससे आप नया स्लाइडशो ओपन कर पाएंगे।

6. Google Forms के लिए form.new या forms.new को टाइप करना होगा। ऐसा करने से Google Forms को आसानी से एक ही क्लिक में ओपन किया जा सकेगा।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप