नई दिल्ली, टेक डेस्क। Smartphone Buying Guide 2020: टेक मार्केट में आए दिन नए स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं और यूजर्स को लुभाने के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां कई खास फीचर्स वाले फोन बाजार में उतार हैं। साथ ही स्मार्टफोन को लेकर बाजार में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में यूजर्स के लिए इन दिनों एक बेस्ट स्मार्टफोन का चयन करना बेहद ही मु​श्किल हो जाता है। क्योंकि हर कंपनी अपने स्मार्टफोन को बेस्ट बताती है। ऐसे में जब आप नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग करते हैं तो उसके लिए बजट ही नहीं बल्कि ऐसी कई चीजें ध्यान में रखनी जरूरी हैं जो कि फोन के इस्तेमाल को बेहतर बनाती है। यहां हम आपको ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं जो कि फोन के खरीदते समय ध्यान में रखनी जरूरी है।

स्मार्टफोन की बॉडी और डिस्प्ले

आजकल बाजार में उपलब्ध होने वाले अधिकतर फोन्स में ग्लास कोटेड बॉडी वाले फोन्स की संख्या काफी है। लेकिन आप कोशिश करें कि प्लास्टिक बॉडी वाले स्मार्टफोन खरीदें। क्योंकि ग्लास कोटेड वाले फोन के गिरने पर उसकी बॉडी के टूटने का डर बना रहता है। जबकि प्लास्टिक बॉडी फोन में टूटने का डर नहीं होगा। वहीं फोन का डिस्प्ले भी काफी महत्वपूर्ण है। कोशिश करें कि कम से कम 5.5 इंच का अधिक साइज वाले फोन को खरीदें, क्योंकि बड़ी स्क्रीन पर गेमिंग पर वीडियो आदि का बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त होता है। 

स्मार्टफोन का प्रोसेसर है महत्वपूर्ण

स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखें कि आप नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो वह बहुत पुराने प्रोसेसर से लैस तो नहीं हैं। कोशिश करें​ कि स्मार्टफोन लेटेस्ट प्रोसेसर से लैस होगा। ताकि स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस में कोई प्रभाव न पड़े। वैसे आजकल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी से लेकर स्नैपड्रैगन 865 तक के प्रोसेसर काफी लोकप्रिय हैं और परफॉर्मेंस के मामले में भी बेहतर कहें जा सकते हैं। 

कैमरे को ना करें अनदेखा

स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस और डिस्प्ले के साथ आजकल यूजर्स के लिए कैमरा भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि फोन का उपयोग फोटोग्राफी और सेल्फी के लिए काफी किया जाता है। फोन में ड्यूल, ट्रिपल या क्वाड कैमरे की बजाय कोशिश करें कि इसमें बेहतर कैमरा फीचर्स उपलब्ध हों। कैमरे में अपर्चर, आईओएस लेवल, ऑटोफोकस और पिक्सल साइज ही इसकी क्वालिटी को शानदार बनाते हैं। इन्हें चेक करने के बाद ही फोन खरीदें, नहीं तो खरीदने के बाद आपको अफसोस होगा कि इसमें मुख्य फीचर तो है ही नहीं। 

सबसे जरूरी है बैटरी

बाजार में आजकल पावरफुल बैटरी क्षमता वाले स्मार्टफोन्स की कमी नहीं है। हर बजट में आपको बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन मिल जाएंगे। जो कि लंबा बैकअप प्रदान करने में सक्षम है। आजकल स्मार्टफोन का यूजेस काफी बढ़ गया है, स्मार्टफोन का उपयोग केवल कॉलिंग और मूवी तक ही सीमित नहीं है बल्कि इस पर ऑफिस के भी कई महत्वपूर्ण काम किए जाते हैं। ऐसे में बीच में बैटरी खत्म होने से आपके कई काम खराब हो सकते हैं। तो कोशिश करें कि बड़ी बैटरी क्षमता वाला स्मार्टफोन खरीदें। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस