Move to Jagran APP

अगर आप भी करते हैं स्मार्टफोन बैटरी चार्जिंग से जुड़ी ये गलतियां तो तुरंत करें बंद, जानें कारण

इस पोस्ट में हम आपको बैटरी से जुड़े उन सवालों के जवाब देने जा रहे हैं जिनपर बहस छिड़ी हुई हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 11:18 AM (IST)
अगर आप भी करते हैं स्मार्टफोन बैटरी चार्जिंग से जुड़ी ये गलतियां तो तुरंत करें बंद, जानें कारण
अगर आप भी करते हैं स्मार्टफोन बैटरी चार्जिंग से जुड़ी ये गलतियां तो तुरंत करें बंद, जानें कारण

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन का एक मुख्य हिस्सा बैटरी है। स्मार्टफोन बैटरी को लेकर कई मिथक हैं जिसमें से कुछ गलत हैं और कुछ सही। उदाहरण के तौर पर: कई लोग कहते हैं कि फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए। इससे फोन ब्लास्ट भी हो सकता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बैटरी से जुड़ी जितनी सही गलत अफवाहें उनमें से कितनी सही हैं। अगर नहीं, तो इस पोस्ट में हम आपको बैटरी से जुड़े उन सवालों के जवाब देने जा रहे हैं जिनपर बहस छिड़ी हुई हैं।

loksabha election banner

1. क्या ओवरचार्जिंग से फोन ब्लास्ट हो सकता है?

नहीं। फोन को ओवरचार्ज करने से बैटरी को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन इससे बचना ही बेहतर है। स्मार्टफोन्स को स्मार्ट फोन ही क्यों कहा जाता है। क्योंकि फोन को अच्छे से पता होता है कि बैटरी कब 100 फीसद चार्ज हो चुकी है। बैटरी के पूरा यानी 100 फीसद चार्ज हो जाने के बाद फोन अपने आप ही चार्जिंग लेना बंद कर देता है। इसमें एक चिप इंटीग्रेट होती है जो फोन को ओवरचार्ज होने से बचाती है। तो अगर आप अपना फोन पूरी रात चार्जिंग पर छोड़ते हैं तो इससे आपका फोन हीट हो जाता है और बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। ऐसे में फोन को ओवरचार्ज करने से बचें।

2. क्या बैटरी को कम तापमान में चार्ज न करना सही है?

नहीं। बैटरी को कभी भी कम तापमान या ठंडी जगह पर चार्ज नहीं करना चाहिए। बैटरीयूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लिथियम-आयन बैटरीज को 32 डिग्री फैरनहाइट से कम पर कभी चार्ज नहीं करना चाहिए। फोन को बार-बार कम तापमान में चार्ज करने से एनोड (बैटरी का एक पार्ट) पर लिथियम आयन की एक परमानेंट लेयर बन जाती है जिसे हटाया नहीं जा सकता है। इससे फोन की लाइफ कम हो जाती है।

3. क्या फोन को 0 फीसद होने पर चार्ज करना चाहिए?

एक ऐसा मिथक भी है कि फोन को तभी चार्ज करना चाहिए जब फोन की बैटरी पूरी तरह खत्म हो गई हो। लेकिन फोन को पूरी तरह डिस्चार्ज होने के बाद चार्ज करना फोन की बैटरी को खराब करता है। उदाहरण के तौर पर: लिथियम आयन बैटरीज को अगर 0 फीसद ड्रेन कर चार्ज किया जाए तो उसे वापस चार्ज होने में समय लगता है। ऐसे में अगर आप अपने फोन को 30 से 40 फीसद बैटरी पर चार्जिंग में लगा देंगे तो बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें:

फोटोग्राफी के हैं शौकीन, महज 300 रुपये में आपका बजट स्मार्टफोन बन जाएगा DSLR

Jio VS Airtel VS Vodafone: पाएं फ्री SMS, अनलिमिडेट कॉलिंग और 3GB तक का डाटा

Netflix और Amazon Prime को इस तरह Free में करें सब्सक्राइब, पढ़ें पूरी डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.