Move to Jagran APP

टेक्‍नोलॉजी का स्‍मार्ट यूज

रोजमर्रा के कामकाज में कुशल होने के लिए यह जरूरी नहीं आप टेक्‍नोलॉजी और गैजेट के एक्‍सपर्ट बन जाएं। हम आपको छोटे-छोटे कुछ ऐसे टिप्‍स दे रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने सेलफोन, कंप्‍यूटर, इंटरनेट आदि से जुड़े कामकाज को आसान बना सकते हैं...

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2015 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2015 04:23 PM (IST)
टेक्‍नोलॉजी का स्‍मार्ट यूज

टेक्नोलॉजी की दुनिया बहुत विशाल है और यह एक तरह से ज्ञान का महासागर है, जिसमें महारत हासिल करने के लिए आपको काफी गहरे उतरना पड़ता है। लेकिन रोजमर्रा के कामकाज में कुशल होने के लिए यह जरूरी नहीं आप टेक्नोलॉजी और गैजेट के एक्सपर्ट बन जाएं। हम आपको छोटे-छोटे कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने सेलफोन, कंप्यूटर, इंटरनेट आदि से जुड़े कामकाज को आसान बना सकते हैं...

loksabha election banner

- इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय आप आल्ट के साथ ही बटन दबाकर एड्रेस बार को हाइलाइट कर सकते है, इस तरह आप माउस के बिना वांछित वेबसाइट का नाम टाइप कर सकते हैं।

- यदि आपको कभी अपने स्मार्टफोन पर किसी प्रोग्राम के बारे में एरर का कोई मैसेज मिल रहा हो और समझ नहीं आ रहा हो, तो उसे कॉपी कर गूगल में डालें, आपको तत्काल उसके बारे में जानकारी मिल जाएगी।

- आप यदि कंप्यूटर पर किसी मैटर को एडिट कर रहे हो तो किसी वर्ड पर डबल क्लिक करने से वह हाइलाइट हो जाएगा। इसी तरह किसी वर्ड पर ट्रिपल क्लिक करने से पूरा पैराग्राफ हाइलाइट हो जाएगा।

- आपने कोई ऑनलाइन पेमेंट किया है, तो उसके बिल का प्रिंट निकालना जरूरी नहीं है। प्रिंट ऑप्शन देने के बाद पॉपअप मेन्यू से सेव ऐज पीडीएफ का ऑप्शन चुनें। आपका बिल सिस्टम के वेब रिसीट फोल्डर में सेव हो जाएगा।

- अपने सिस्टम को सुरक्षित बनाने के लिए एंटी वायरस के अलावा माइक्रोसॉफ्ट से मिलने वाले सिक्योरिटी प्रोग्राम का फायदा उठाएं। यह बिल्कुल मुफ्त होता है।

- आपको किसी वेबसाइट के होम पेज पर जाना है, तो बार-बार चेक पर क्लिक करने से बेहतर है कि ऊपर बाएं कोने पर दिए गए लोगो पर क्लिक करें। होम पेज तुरंत आ जाएगा।

- यदि कभी गलती से आपसे किसी मेमोरी कार्ड से अचानक फोटोज डिलीट हो जाती है, तो उस मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल रोक दें। अपने पीसी या लैपटॉप पर रिकवरी प्रोग्राम डाउनलोड कर ऐसे मेमोरी कार्ड से डाटा रिकवर कर सकते हैं।

पढ़ें: मुंबई के डब्बावाला सर्विस से जुड़ा फ्लिपकार्ट

-- -दिनेश अग्रहरि

-

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.