नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनियां मोबाइल सर्विसेज के लिए कई ऐसे टैरिफ प्लान्स उपलब्ध करा रहीं हैं जो हाई-स्पीड इंटरनेट डाटा के साथ आते हैं। वैसे तो लोग मोबाइल डाटा का ही इस्तेमाल करना बेहतर समझते हैं। लेकिन कई लोग हाई-स्पीड इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल भी करने लगे हैं। इस सेक्टर में Reliance JioFiber ने कुछ ही समय पहले कदम रखा है और काफी कम समय में यूजर्स के बीच कंपनी की यह सर्विस बेहद लोकप्रिय भी हो गई है। हालांकि, मार्केट में JioFiber के अलावा भी कंपनियां मौजूद हैं जो हाई-स्पीड डाटा उपलब्ध करा रही हैं।

JioFiber के अलावा Airtel यूजर्स को हाई-स्पीड और लॉन्ग टर्म वैधता वाले प्लान्स ऑफर कर रहा है। साथ ही OTT सर्विसेज का फ्री सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध करा रहा है। ऐसे में आपके लिए किस कंपनी का प्लान ज्यादा अच्छा है इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

Airtel ब्रॉडबैंड: कंपनी अपने यूजर्स को बेसिक, एंटरटेनमेंट, प्रीमियम और वीआईपी प्लान उपलब्ध करा रही है। इसमें सबसे सस्ता प्लान 799 रुपये है। इसमें यूजर्स को 150 जीबी डाटा 100Mbps तक की स्पीड के साथ दिया जा रहा है। साथ ही यूजर्स को Airtel Xstream का भी फ्री सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा अनलिमिटेड लोकल/एसटीडी कॉल्स की सुविधा भी दी जा रही है।

999 रुपये का प्लान 300 जीबी डाटा 200Mbps तक की स्पीड के साथ दिया जा रहा है। साथ ही यूजर्स को एयरटेल एक्सट्रीम का भी फ्री सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा अनलिमिटेड लोकल/एसटीडी कॉल्स की सुविधा भी दी जा रही है। वहीं, Amazon prime, Netflix, Zee5, Airtel Xstream का सब्सक्रिप्शन भी दिया जा रहा है।

1,499 रुपये के प्लान में 500 जीबी डाटा 300Mbps तक की स्पीड के साथ दिया जा रहा है। वहीं, 3,999 रुपये के प्लान में यूजर्स को 1Gbps तक की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा उपलब्ध कराया जा रहा है। बाकी के ऑफर ऊपर जैसे ही हैं।

Reliance JioFiber: कंपनी यूजर्स के लिए 6 प्लान्स उपलब्ध करा रही है। इसमें पहला प्लान 699 रुपये का है। इसमें 100Mbps तक की स्पीड के साथ 100 जीबी+50 जीबी (अतिरिक्त) डाटा उपलब्ध करा रही है। इसमें वॉयस कॉलिंग की सर्विस भी दी जा रही है। इसके अलावा होम गेटवे और सेट टॉप बॉकस वेलकम ऑफर के तौर पर दिए जा रहे हैं। साथ ही जियोसिनेमा और जियोसावन ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

849 रुपये के प्लान में 100Mbps तक की स्पीड के साथ 200 जीबी+200 जीबी (अतिरिक्त) डाटा उपलब्ध करा रही है। इसमें वॉयस कॉलिंग की सर्विस भी दी जा रही है। वहीं, 1,299 रुपये के प्लान में 250Mbps तक की स्पीड के साथ 500 जीबी+250 जीबी (अतिरिक्त) डाटा उपलब्ध करा रही है। इसमें वॉयस कॉलिंग की सर्विस भी दी जा रही है। इसमें सभी OTT ऐप्स का सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा है। बाकी के फीचर्स ऊपर जैसे ही हैं।

इसके महंगे प्लान्स की बात करें तो 2,499 रुपये के प्लान में 500Mbps तक की स्पीड के साथ 1250 जीबी+250 जीबी (अतिरिक्त) डाटा उपलब्ध करा रही है। इसमें वॉयस कॉलिंग की सर्विस भी दी जा रही है। इसमें प्रीमियम वीआर एक्सपीरियंस समेत प्रीमियम कांटेंट उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही होम गेटवे और सेट टॉप बॉकस वेलकम ऑफर के तौर पर दिए जा रहे हैं। इसमें सभी OTT ऐप्स का सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा है।

3,999 रुपये के प्लान की बात करें तो इसमें 1Gbps तक की स्पीड के साथ 2500 जीबी डाटा उपलब्ध करा रही है। इसमें वॉयस कॉलिंग की सर्विस भी दी जा रही है। वहीं, 8,499 रुपये के प्लान में 1Gbps तक की स्पीड के साथ 5000 जीबी डाटा उपलब्ध करा रही है। इसमें वॉयस कॉलिंग की सर्विस भी दी जा रही है। बाकी के फीचर्स ऊपर जैसे ही हैं।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस