नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन Realme 6i लॉन्च किया है। जो कि डिजाइन के मामले में ही नहीं बल्कि फीचर्स के मामले में भी काफी खास है। इस स्मार्टफोन को दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। लेकिन बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन मौजूद हैं जिनसे Realme 6i को कड़ी टक्कर मिल सकती है। उन्हीं में से एक है Redmi Note 9, जिसे पिछले दिनों ही भारत में लॉन्च किया गया है और यह स्मार्टफोन फीचर्स व कीमत के मामले में Realme 6i का एक मजबूत प्रतिद्वंदी बन सकता है। तो आइए जानते हैं फीचर्स की रेस में इनमें से किसने बाजी मारी?

Realme 6i vs Redmi Note 9: कीमत

Realme 6i के 4GB + 64GB मॉडल की कीमत 12,999 रुपये है। जबकि 6GB + 64GB मॉडल को 14,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस स्मार्टफोन की सेल 31 जुलाई से शुरू होगी और यूजर्स इसे कंपनी की वेबसाइट realme.com के अलावा ई-कॉमर्स साइट Flipkart से खरीद सकते हैं। यह स्मार्टफोन लुनार व्हाइट और इक्लिप्स ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। 

Redmi Note 9 की बात करें तो यह तीन स्टोरेज विकल्प में मौजूद है। इस स्मार्टफोन के 4GB + 64GB मॉडल की कीमत 11,999 रुपये है। वहीं 4GB + 128GB मॉडल की कीमत 13,999 रुपये और 6GB + 128GB को 14,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। यह स्मार्टफोन फ्लैश सेल के जरिए खरीददारी के लिए उपलब्ध हो गया है। यूजर्स इसे एक्वा ग्रीन, आर्कटिक व्हाइट और पेब्बल ग्रे कलर वेरिएंट में खरीद सकते हैं। फोन को Amazon, Mi.com, Mi Home स्टोर्स और Mi पार्टनर्स स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। 

Realme 6i vs Redmi Note 9: डिस्प्ले और हार्डवेयर

Realme 6i में 6.5 इंच का फुल एचडी+ एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल और रिफ्रेश रेट 90Hz है। फोन की स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3+ से कोटेड है। यह स्मार्टफोन Helio G90T प्रोसेसर पर काम करता है और इसमें दी गई एक्सपेंड किया जा सकता है। 

वहीं Redmi Note 9 में भी 2340 x 1080 पिक्सल के स्क्रीन रेजोल्यूशन के साथ 6.53 इंच का फुल एचडी+ आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है। जो कि कॉर्निंग गोरिल्ला 5 से कोटेड है और इस स्मार्टफोन को MediaTek Helio G85 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। 

Realme 6i vs Redmi Note 9: कैमरा और बैटरी

Realme 6i में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 48MP का है। जबकि 8MP का सेकेंडरी सेंसर, 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर मौजूद हैं वहीं इसमें वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। बैटरी क्षमता की बात करें तो इसमें यूजर्स को 30W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4300mAh की बैटरी दी गई है। 

वहीं Redmi Note 9 में भी आपको क्वाड रियर कैमर सेटअप मिलेगा। इसमें 48MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी की सुविधा के लिए इस स्मार्टफोन में 13MP का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। पावर बैकअप के लिए इसमें 5,020mAh की बैटरी दी गई है जो कि 18W चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।  

Realme 6i vs Redmi Note 9: निष्कर्ष

दोनों ही स्मार्टफोन एक-दूसरे को हर फीचर के मामले में कड़ी टक्कर देते हुए नजर आ रहे हैं। जहां Redmi Note 9 में यूजर्स को बड़ी बैटरी क्षमता की सुविधा मिलेगी। वहीं Realme 6i में बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस के लिए 90Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है। लेकिन कीमत के मामले Realme 6i बाजी मारने में सफल होता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस