Move to Jagran APP

OnePlus Nord में सब अच्छा नहीं है, ये पांच चीजें इसे बनाती है एक कमजोर स्मार्टफोन

48MP कैमरे वाले इस स्मार्टफोन में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं लेकिन ये 5 चीजें इसे एक कमजोर मिड रेंज स्मार्टफोन बनाता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 05:10 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 05:11 PM (IST)
OnePlus Nord में सब अच्छा नहीं है, ये पांच चीजें इसे बनाती है एक कमजोर स्मार्टफोन
OnePlus Nord में सब अच्छा नहीं है, ये पांच चीजें इसे बनाती है एक कमजोर स्मार्टफोन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। OnePlus ने अपने मिड रेंज के स्मार्टफोन Nord को पिछले दिनों लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की काफी समय से हाइप बनी हुई थी। हाइप बनती भी क्यों नहीं, इसे कंपनी ने 24,999 रुपये की शुरुआती कीमत में जो लॉन्च किया है। हालांकि, फोन का ये वेरिएंट केवल भारत में ही उपलब्ध होगा। 48MP कैमरे वाले इस स्मार्टफोन में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन ये 5 चीजें इसे एक कमजोर मिड रेंज स्मार्टफोन बनाता है। खास तौर पर 25,000 रुपये खर्च करने पर यूजर्स इन फीचर्स की अपेक्षा रखते हैं। फोन को 4 अगस्त से भारत में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

loksabha election banner

कीमत और उपलब्धता

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन की कीमत के बारे में। फोन तीन स्टोरेज ऑप्शन में आता है इसके बेस 6GB RAM + 64GB वेरिएंट की कीमत 24,999 रुपये है। वहीं, फोन के 8GB RAM + 128GB वेरिएंट की कीमत 27,999 रुपये है। फोन के सबसे हाई एंड मॉडल की कीमत 29,999 रुपये है जो कि 12GB RAM + 256GB स्टोरेज के साथ आता है। फोन दो कलर ऑप्शन ग्रे ऑनेक्स और ब्लू मार्बल में आता है। इसके ग्रे ऑनेक्स कलर वेरिएंट की सेल 4 अगस्त को आयोजित की जाएगी। जबकि, फोन के ब्लू मार्बल कलर वेरिएंट की सेल 6 अगस्त को आयोजित की जाएगी। फोन को ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon.in पर एक्सक्लूसिविली सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

कमजोर प्रोसेसर

OnePlus Nord की खास बात यह है कि ये 5G नेटवर्क सपोर्ट के साथ आता है। कंपनी ने अपने इस मिड रेंज स्मार्टफोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765G SoC के साथ लॉन्च किया है। मिड रेंज वाले 5G डिवाइसेज के लिए इसे एक बेहतर प्रोसेसर माना जाता है। भारत में Realme X3 इससे कहीं बेहतर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ SoC के साथ इसी कीमत में आता है। ऐसे में गेमिंग लवर्स और मल्टी टास्टिंग यूजर्स को यह स्मार्टफोन शायद रास न आए। हालांकि, एक रेग्यूलर यूजर के लिए यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

कमजोर डिजाइन

OnePlus Nord 5G के डिजाइन में ऐसा कुछ खास नहीं है जो यूजर एक OnePlus के डिवाइस से उम्मीद रखता है। फोन में 6.44 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जो कि 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। फोन में पंच-होल डिस्प्ले पैनल दिया गया है, जिसमें सेल्फी कैमरे को इंटिग्रेट किया गया है। फोन के बैक में क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। इसके बैक पैनल का कैमरा सेट-अप Realme के बजट और मिड बजट के स्मार्टफोन की तरह ही दिया गया है, जो कि इंप्रेसिव नहीं है। हालांकि, OnePlus ने इसमें अपने अन्य डिवाइसेज की तरह ही साइड स्वीच बटन जरूर दिया है।

हेडफोन जैक

मिड बजट रेंज के यूजर्स के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने डिवाइसेज में 3.5mm का हेडफोन जैक जरूर देती है जो कि OnePlus Nord में मिसिंग है। एक मिड बजट यूजर्स वायरलेस ईयरबड्स या फिर Type-C हेडफोन नहीं खरीदना चाहेगा।

ऑडियो

अगर, आप Samsung के मिड रेंज के Galaxy A या Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन्स खरीदेंगे तो भी उसमें आपको Dolby Atmos ऑडियो सपोर्ट मिलता है जो कि OnePlus के इस मोस्ट हाईप्ड स्मार्टफोन में नहीं दिया गया है। इसके अलावा इसके स्पीकर्स भी यूजर्स को निराश कर सकते हैं। फोन के केवल एक साइड में ही स्पीकर ग्रिल दिया गया है।

UFS 2.1 स्टोरेज

अब आप सोच रहे होंगे कि UFS 2.1 स्टोरेज क्या है तो आपको हम बता दें कि यह फोन के अंदर डाटा ट्रांसफर करने की स्पीड होती है। इस समय कई स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने मिड रेंज के स्मार्टफोन में भी UFS 3.0 स्टोरेज सपोर्ट देते हैं। ऐसे में OnePlus Nord का यह फीचर इसे कमजोर बनाता है। OnePlus 8 में कंपनी ने UFS 3.0 स्टोरेज फीचर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.