नई दिल्ली, टेक डेस्क। Airtel के बाद Reliance Jio ने भी देश के कुछ टेलिकॉम सर्किल में अपने इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस यानि की Vo-Wi-Fi Calling सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के शुरू होने की वजह से यूजर्स को कॉल ड्रॉप जैसी समस्या से निजात मिलेगी। ये सर्विस इंटरनेट कॉलिंग फीचर के साथ आता है। ऐसे में अगर, आपका स्मार्टफोन Wi-Fi के जरिए ब्रॉडबैंड इंटरनेट से कनेक्ट है तो बिना मोबाइल सिग्नल या कम सिग्नल होने के बावजूद आप वॉयस कॉलिंग का लाभ ले सकेंगे। इस सर्विस की वजह से इंडोर में मोबाइल नेटवर्क सिग्नल नहीं रहने की वजह से आने वाली कॉल ड्रॉप की समस्या से निजात मिलेगी। यूजर्स किसी भी नंबर पर Vo-Wi-Fi Calling फीचर के जरिए इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल का आनंद ले सकेंगे। फिलहाल, ये सर्विस कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन्स में उपलब्ध है। धीरे-धीरे ये सर्विस और भी स्मार्टफोन्स और टेलिकॉम सर्किल में उपलब्ध होगा।

इन स्मार्टफोन्स पर करेगा काम

Jio Vo-Wi-Fi Calling सर्विस का लाभ आप iOS और एंड्रॉइड दोनों डिवाइस पर ले सकेंगे। ये सर्विस 150 से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट करती है, जिसमें Xiaomi, Samsung, Vivo, Apple, Motorola, Google, OnePlus, Tecno, Coolpad, Infinix, itel, Lava, Mobiistar जैसे ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स शामिल हैं। Jio यूजर्स इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स की पूरी लिस्ट कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इस लिस्ट में हर ब्रांड्स के मॉडल नंबर दिए गए हैं।

लोकप्रिय स्मार्टफोन्स की बात करें तो iPhone 6 से ऊपर के सभी iPhones में इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है। इसके अलावा Google Pixel 3 सीरीज के सभी स्मार्टफोन्स पर ये सुविधा ली जा सकती है। यही नहीं, Vivo के पिछले साल लॉन्च हुए सभी स्मार्टफोन्स पर इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है। Samsung Galaxy M, Galaxy A, Galaxy S, Galaxy Note सीरीज के स्मार्टफोन्स पर भी इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है। वहीं, Xiaomi के मिड और प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन्स पर इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है।

इस तरह करें सर्विस इनेबल

एंड्रॉइड यूजर्स इस सर्विस को इनेबल करने के लिए सबसे पहले जरूरी ये है कि आपका स्मार्टफोन Wi-Fi इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए। इसके बाद आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर SIM & Network ऑप्शन में जाकर इसे इनेबल कर सकेंगे। SIM सेटिंग्स में जाकर आपको Jio SIM सिलेक्ट करना होगा। इस पर टैप करते ही आपको Wi-Fi Calls का ऑप्शन दिखेगा। आप टूगल बटन पर टैप करके इसे इनेबल कर सकेंगे। iOS यूजर्स भी इस सर्विस को इनेबल करने के लिए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर Wi-Fi Calling को ऑन कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स इस सर्विस का आनंद ले सकेंगे।  

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस