नई दिल्ली, टेक डेस्क। IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिए आप घर बैठे ट्रेन की टिकट बुक करा सकते हैं। पिछले दिनों रेलवे (Indian Railways) ने अपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने के चार्ज में बढ़ोत्तरी की है, जिसके बाद से तत्काल टिकट बुक कराने वाले यूजर्स के लिए भी IRCTC की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक कराने के लिए ज्यादा पैसे का भुगतान करना होगा। हालांकि, ये दरें ट्रेन और क्लास के आधार पर निर्धारित की गई है। आप अगर IRCTC की वेबसाइट या ऐप से तत्काल टिकट बुक कराने की सोच रहे हैं तो इस नए नियम और चार्ज के बारे में आपको पता होना चाहिए।

तत्काल टिकट बुक कराते समय रखें इन बातों का ध्यान

टिकट बुक करने का समय- IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले ही बुक की जा सकती है। अगर आप एसी क्लास (फर्स्ट एसी, सेकेंट एसी, थ्री टियर एसी) की तत्काल टिकट बुक कराना चाहते हैं तो आप सुबह 10 बजे IRCTC की वेबसाइट या ऐप में लॉग-इन करके टिकट बुक करा सकते हैं। एक PNR नंबर पर अधिकतम चार यात्रियों का ही टिकट बुक कराया जा सकेगा।

पहले से भर कर रखें जरूरी डिटेल्स- IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिए तत्काल टिकट बुक कराते समय आप यात्रियों का नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी पहले से ही सेव करके रखें, ताकि तत्काल विंडो ओपन होते ही आप फटाफट इन डिटेल्स को ऐप या वेबसाइट में भर सकें।

तैयार रखें मास्टर लिस्ट- अगर आप वेबसाइट या ऐप से लगातार टिकट बुक कराते हैं तो मास्टर लिस्ट तैयार कर लें ताकि यात्रियों की जानकारी भरने में समय की बचत हो सके। मास्टर लिस्ट तैयार करने के लिए यात्री का नाम, उम्र और लिंग के साथ-साथ आईडी प्रूफ की जानकारी दर्ज करनी होती है।

पेमेंट ऑप्शन- अगर, आप ऑनलाइन टिकट बनाते हैं तो आप इसमें मोबाइल वॉलेट के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ-साथ UPI के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं। अगर, आप रेग्युलर ऐप या वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करते हैं तो पहले से ही डिटेल्स सेव करके रख सकते हैं, ताकि पेमेंट करने में ज्यादा समय न लगे।



तत्काल टिकट के चार्जेज

  • तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्री को सेकेंड क्लास के लिए टिकट की मूल कीमत से Rs 10 से लेकर Rs 15 तक अतिरिक्त चार्ज किया जाता है।
  • स्लीपर क्लास के लिए Rs 100 से Rs 200 अतिरिक्त चार्ज किए जाते हैं, जबकि AC चेयर कार के लिए Rs 125 से लेकर Rs 225 तक अतिरिक्त चार्ज किए जाते हैं।
  • AC-3 के लिए यात्रियों को Rs 300 से Rs 400 तक अतिरिक्त चार्ज देना होता है, जबकि AC-1, AC-2, एक्जीक्यूटिव (Executive) क्लास के लिए Rs 400 से Rs 500 तक अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है।
  • तत्काल टिकट का चार्ज सेकेंड क्लास के लिए मूल टिकट से 10 फीसद ज्यादा होता है जबकि एसी क्लास के लिए 30 फीसद ज्यादा होता है। मूल टिकट से Rs 500 से ज्यादा तत्काल टिकट का चार्ज नहीं लिया जाता है।

तत्काल टिकट कैंसिलेशन चार्जेज

रेलवे के नए नियम के मुताबिक, तत्काल टिकट कैंसिल कराने के लिए अलग-अलग सिचुएशन के हिसाब से चार्ज किया जाता है। अगर, टिकट RAC या वेटिंग में है तो कैंसिलेशन कराने पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। वहीं, ट्रेन कैंसिल होने, या 3 घंटे से ज्यादा लेट (जहां से ट्रेन चलती है) होने पर पूरा रिफंड किया जाता है। कोच नहीं अटैच होने पर या रूट डायवर्ट होने पर यात्रियों को लोअर क्लास उपलब्ध कराया जाता है। कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलता है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस