नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब से यूट्यूब ने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म, यूट्यूब शॉर्ट ने काम किया है, कंपनी इसमें कई फीचर जोड़ रही है। हाल ही में, इसने "कट" फीचर को प्लेटफॉर्म पर लाया, और अब, कंपनी ने ग्रीन स्क्रीन फीचर पेश किया है।

नया ग्रीन स्क्रीन फीचर फिलहाल केवल आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह ऐप की सबसे उपयोगी फीचर्स में से एक हो सकता है। यह यूजर्स को किसी भी योग्य Youtube वीडियो या यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के 60-सेकंड के वीडियो को उनके मूल वीडियो की बैकग्राउंड के रूप में उपयोग करने देगा। यह एक छोटे वीडियो को अधिक रचनात्मक और मजेदार बना सकता है। सालो से YouTubers क्रिएटिव कंटेंट बनाने के लिए ग्रीन स्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं, नई ग्रीन स्क्रीन सुविधा के साथ, निर्माता आसानी से इस वर्चुअल ग्रीन स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं और शार्ट वीडियो बना सकते हैं।

विशेष रूप से, क्रिएटर यूट्यूब से किसी भी वीडियो या शॉर्ट वीडियो को अपनी बैकग्राउंड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कुछ वीडियो का उपयोग नहीं किया जा सकता है। सबसे पहले, क्रिएटर उन लोगों के वीडियो का उपयोग नहीं कर सकते हैं जिन्होंने पहले ही ऑप्ट आउट कर दिया है और दूसरों को अपने वीडियो के रीमिक्स बनाने की अनुमति नहीं दी है। इसके साथ ही कॉपीराइट कंटेंट वाले म्यूजिक वीडियो को रीमिक्स नहीं किया जा सकता है। यह कट फीचर की तरह ही है। साथ ही, इसके समान, आपके द्वारा बनाए गए हर रीमिक्स या लघु वीडियो में क्रेडिट के रूप में मूल कंटेंट के लिए एक लिंक होगा। नया फीचर पहले से उपलब्ध फीचर्स जैसे रीटच, लाइटिंग, एलाइन के साथ आता है। यह सुविधा अभी केवल iPhone यूजर्स तक ही सीमित है, लेकिन उम्मीद हैंकि यह जल्द ही एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर आ जाएगा।

Edited By: Ankita Pandey