नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल स्मार्टफोन का उपयोग इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हमारा अधिकतर समय स्मार्टफोन के साथ ही बीतता है। फिर चाहें हम घर पर हों या ऑफिस में, बिना स्मार्टफोन के थोड़ी देर भी नहीं रह पाते। फिलहाल लॉकडाउन के कारण जब ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो ऐसे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल और ज्यादा बढ़ गया है। ऑफिस की कॉन्फ्रेंस कॉल हो या फिर भी दोस्तों के साथ व्हाट्सऐप पर चैटिंग, पूरा समय फोन पर निकल रहा है। कई बार ऐसे काम होते हैं कि एक साथ दो ऐप्स की जरूरत पड़ती है तो आप अपना लैपटॉप और फोन ओपन करते होंगे। लेकिन आपको बता दें कि एंड्राइड फोन में स्प्लिट स्क्रीन नाम का एक फीचर पहले से मौजूद है और इसकी मदद से आप स्क्रीन पर एक समय में एक साथ दो ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। 

स्प्लिट स्क्रीन फीचर की सुविधा आज ज्यादातर स्मार्टफोन्स में मौजूद है, बस आपको इसे एक्टिव करने की जरूरत है। आप में से काफी यूजर्स ऐसे हैं जिन्हें शायद इस फीचर के बारे में नहीं पता। तो यहां आपको इस स्प्लिट स्क्रीन फीचर के उपयोग के बारे में बता रहे हैं और यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप स्मार्टफोन पर एक साथ दो ऐप्स उपयोग कर सकेंगे। 

1. स्प्लिट स्क्रीन का इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे पहले फोन की स्क्रीन ओपन करनी है और यहा रिसेंट ऐप्स के बटन पर क्लिक करना है। रिसेंट ऐप्स का बटन स्क्रीन पर कुछ फोन में लेफ्ट साइड होता है और कुछ में राइट साइड। हमने OnePlus 8 में इस फीचर को उपयोग किया और OnePlus 8 में रिसेंट बटन राइट साइड दिया गया है। 

2. रिसेंट ऐप्स में आपको वह सभी ऐप्स दिखाई देंगे जिन्हें आपने ओपन किया था। इनमें से जिस ऐप को आप स्प्लिट स्क्रीन में उपयोग करना चाहते हैं उस ऐप पर टैप करें और थोड़ी देर होल्ड करें।

3. थोड़ी देर होल्ड करने के बाद वहां मैन्यू ओपन होगा जिसमें लॉक, ऐप इंफो और स्प्लिट स्क्रीन का ऑप्शन दिया गया है। इसमें स्प्लिट स्क्रीन पर क्लिक करें।

4. आपके द्वारा सिलेक्ट किया गया ऐप स्प्लिट स्क्रीन पर क्लिक करते ही आधा ओपन हो जाएगा। बाकी आधे हिस्से में अन्य ऐप्स नजर आएंगे।  

5. दूसरे पर क्लिक कर आप एक ही स्क्रीन पर दो ऐप्स एक साथ उपयोग कर सकेंगे। इसमें आपे मेल ओपन करने के साथ ही मैसेज भी चेक कर सकते हैं। स्प्लिट स्क्रीन से बाहर निकलने के लिए बैक बटन पर क्लिक कर दें।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।  

 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस