Move to Jagran APP

अपनाएं ये ट्रिक, किसी को भी करें फोन कॉल नहीं दिखेगा आपका नंबर

अगर आप किसी को कॉल करेंगे तो आपका नंबर कॉल रीसिव करने वाले को शो नहीं होगा। कॉल रीसिव करने वाले व्यक्ति को अपने फोन पर Private Number लिखा दिखाई देगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2016 11:44 AM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2016 11:48 AM (IST)

कई बार ऐसा भी होता है कि आपको ऐसे लोगों को कॉल करना पड़ जाता हैं जिन्हें आप अपना नंबर नहीं देना चाहते हैं या ऐसा भी होता है कि आपसे कोई आपका फोन कॉल करने के लिए मांगता है और ना चाहते हुए भी आपका नंबर इधर-उधर चला जाता है। अब ये जरुरी नहीं कि जिसे भी आपके नंबर से कॉल किया जा रहा है वो आपके नंबर का गलत उपयोग नहीं करेगा। कई ऐसे वाक्या देखे गए हैं जिसमें लोगों का नंबर जान-बूझकर लीक कर दिया जाता है।

loksabha election banner

इस परेशानी से निजात पाने के लिए हम आपके लिए समाधान लेकर आए हैं। इस ट्रिक के जरिए अगर आप किसी को कॉल करेंगे तो आपका नंबर कॉल रीसिव करने वाले को शो नहीं होगा। कॉल रीसिव करने वाले व्यक्ति को अपने फोन पर Private Number लिखा दिखाई देगा। इस ट्रिक में आप कॉलर आईडी ब्लॉक करके अपने नंबर को प्राइवेट नंबर बना सकते हैं।

एंड्रायड यूजर्स के लिए:

एंड्रायड 4.0 और उससे पहले के ओएस के लिए:

इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद आपको कॉल के ऑप्शन पर टैप करना है। फिर एडिशनल सेटिंग्स पर क्लिक कर कॉलर आईडी पर टैप करना है। इसके बाद हाईडी नंबर ऑप्शन पर क्लिक करें। इन सेटिंग्स के बाद आपका नंबर कॉल रीसिव करने वाले को प्राइवेट नंबर दिखाई देने लगेगा।

एंड्रायड 4.1 और उसके बाद के ओएस के लिए:

फोन एप को ओपन कर ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। यहां से कॉल ऑप्शन पर क्लिक कर more options पर टैप करें। इसके बाद show my caller id पर जाएं और अपने ऑप्शन पर टैप करें।

आईफोन यूजर्स के लिए:

सेटिंग्स पर जाएं और फोन आईकन पर टैप करें। यहां आपको show my caller id का ऑप्शन मिलेगा इसे बंद कर दें। इसके बाद आपका नंबर हाइड हो जाएगा और कॉल रीसिव करने वाले को प्राइवेट नंबर दिखाई देने लगेगा।

विंडोज यूजर्स के लिए:

सेटिंग्स में जाकर (...) ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर सेटिंग्स में जाएं और show my call id too पर जाकर अपना ऑप्शन सेलेक्ट करें।

यह भी पढ़े,

अब घर बैठे मिनटों में बनाएं मच्छरों को भगाने वाली तोड़ू मशीन

इस तरह पता कर सकते हैं किसी के भी पीसी का पासवर्ड

महज फोन नंबर से हैक किया जा सकता है किसी का भी फेसबुक अकाउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.