नई दिल्ली, टेक डेस्क। सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google और वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। मौजूदा वक्त में यूजर्स लैपटॉप, मोबाइल समेत कई डिवाइस में Google और YouTube का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में कोई भी आसानी से पता लगा सकता है कि आखिर आपने Google और YouTube पर  क्या सर्च किया है। ऐसे में कई बारे आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। हालांकि अब यूजर्स पासवर्ड के जरिए अपनी सर्च हिस्ट्री पेज को हाइड कर सकते हैं। यूजर्स को इसके लिए हिस्ट्री डिलीट करने की जरूरत नहीं होगी। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

सर्च हिस्ट्री को बनाएं पासवर्ड प्रोटेक्टेड 

Google एक्टिविटी पर आपके वेब सर्च और Google मैप सर्च, YouTube सर्च हिस्ट्री और गूगल असिस्टेंट की सर्च हिस्ट्री मौजूद होती है, जो डिफॉल्ट तौर पर Activity.google.com सेव रहती है। अगर आपने किसी डिवाइस में लॉग-इन किया है, तो डिवाइस चलाने वाला कोई भी व्यक्ति देख सकता है, कि आपने ऑनलाइन रहते हुए Google और Youtube पर क्या देखा है। हालांकि सर्च हिस्ट्री को पासवर्ड प्रोटेक्टेड बनाकर ज्यादा सिक्योर बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको वेरिफिकेशन्स प्रोसेस से गुजरना होगा। बता दें कि Google तीन माह, 18 माह और 36 माह की सर्च हिस्ट्री को ऑटोमेटिक तरीके से डिलीट कर देता है। 

इन स्टेप्स को करें फॉलो 

  • यूजर जब एक बार Google एक्टिविटी को वेरिफाई कर देंगे, तो उसके बाद किसी को भी एक्टिविटी हिस्ट्री देखने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • यूजर को वेरिफिकेशन एक्टिवेट करने के लिए activity.google.com पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Manage My Activity वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको एक एक्स्ट्रा वेरिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करके सेव करना होगा।
  • इसके बाद पासवर्ड दर्ज करना होगा। फिर पासवर्ड के कंफर्म करना होगा।
  • इस तरह आपकी Google एक्टिविटी पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो जाएगी। 
  • अगर आपने वेरिफिकेशन को टर्न ऑन नहीं किया है, तो सबसे पहले आपको activity.google.com पर विजिट करना होगा, जहां आपको डिवाइस की सभी एक्टिविटी दिखेगी, जहां से यूजर बिना पासवर्ड के एक्टिविटी की सर्च हिस्ट्री को मैन्युअल तरीके से डिलीट किया जा सकेगा।  

Edited By: Saurabh Verma