नई दिल्ली, टेक डेस्क। बरसात का मौमस शुरू हो गया है। मॉनसून के इस मौसम का सभी को इंतजार रहता है। लेकिन मानसून में दौरान कई तरह के समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पानी से खराब होने की सबसे ज्यादा शिकायतें मिलती हैं। हालांकि थोड़ी सी सावधानी से पानी से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे फोन को खराब होने से बचाया जा सकता है आइए जानते हैं पानी से फोन को खराब होने से बचाने की टिप्स और ट्रिक्स के बारे में-

फोन को स्विच ऑफ करें

अगर आपका मोबाइल पानी से गीला हो गया है, तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो नमी की वजह से फोन की चिप में लगे सर्किट्स आपस में कनेक्ट हो सकते हैं। इससे आपको फोन खराब हो सकता है। साथ ही फोन में स्पार्किंग भी हो सकती है। ऐसे में फोन में लगी एक्सेसरीज भी तुरंत हटा लें.

तुरंत हटाएं बैटरी

अगर पानी फोन के अंदर चला गया है तो फोन की बैटरी तुरंत निकाल लें. बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा-सा स्टीकर चिपका होता है, जो ज्यादातर फोन में सफेद रंग का होता है. अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी है तो इस स्टीकर का रंग बदल जाता है. हालांकि, ज्यादातर स्मार्टफोन अब इनबिल्ड बैटरी के साथ आते हैं. ऐसे में बैटरी निकालने संभव नहीं होता. ऐसे फोन को बंद रखें और उसे सुखाने की कोशिश करें.

गीले फोन ना करें चार्ज

अगर फोन गीला हो गया है या फिर उसमें नमी है, तो उसे चार्ज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इलेक्ट्रिक शॉक लगने की संभावना रहती है। सबसे पहले फोन को पूरी तरह से सूखने दें। लेकिन अक्सर लोग फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। इससे फोन की चिप में पानी सूखने के बजाए नुकसान हो सकता है. फोन को सुखाने के लिए धूप (डायरेक्ट सनलाइट नहीं) या फिर पंखे की हवा का इस्तेमाल करें. इससे फोन के मदरबोर्ड पर लगी चिप में नमी नहीं आती.

ऐसे दूर करें फोन की नमी 

  • अक्सर फोन को हवा या धूप में रखने पर फोन का पानी तो सूख जाता है, लेकिन नमी बाकी रहती है. ऐसे में किसी भी हार्डवेयर या केमिस्ट से जल सोखना वाला कपड़ा ले लें. फोन को इसमें लपेट कर रख दें. इसे कम से कम दो दिन के लिए रखा जाना चाहिए। 
  • अगर आप मार्केट से पानी सोखने वाला कपड़ा नहीं खरीदना चाहते हैं, तो उसे घर में मौजूद चावल के बैग में रख देना चाहिए। फोन को कवर से हटाकर बिना पके चावल के बैग में रातभर रख देना चाहिए। चावल आपके फोन की नमी को सोख लेंगे।

Edited By: Saurabh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट