नई दिल्ली, टेक डेस्क। गलती से अगर आपके स्मार्टफोन से कॉन्टैक्ट डिलीट हो गये हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसे आसानी से रिस्टोर किया जा सकता है। हालांकि इसकी सुविधा एंड्राइड स्मार्टफोन में मिलती है। दरअसल Google के एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित स्मार्टफोन में कॉन्टैक्ट को क्लाउड पर स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। ऐसे में Google आपके कॉन्टैक्ट को समय-समय पर अपने क्लाउड स्टोरेज में स्टोर करता रहता है। अगर आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट से कोई मोबाइल नंबर डिलीट हो गया है, तो इसे आसानी से रिस्टोर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

कैसे रिस्टोर करें डिलीट कॉन्टैक्ट्स 

  • एंड्राइड स्मार्टफोन के डिलीट कॉन्टैक्ट को रिस्टोर करने लिए फोन में Google Contacts ऐप प्री-इंस्टॉल होना चहिए।
  • सबसे पहले कॉन्टैक्ट रिकवर करने के लिए Google Contacts ऐप ओपन करें।
  • इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में स्थित हैम्बर्गर मैन्यू पर क्लिक करने के बाद सेटिंग्स वाले ऑप्शन में जाएं।

    फिर स्क्रीन को नीचे को स्क्रॉल करने पर मैनेज कॉन्टैक्ट के अंदर आपको अन-डू चेंज का (undo change) ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

  • इसके बाद Google एकाउंट सेलेक्ट करें, जिसके कॉन्टैक्ट को रिस्टोर करना है। साधारण शब्दों में कहें, तो जिस Gmail एकाउंट को आपने पहले मोबाइल में लॉग-इन किया था, उसे दोबारा से लॉग-इन करना होगा। 
  • फिर एक अब डॉयलॉग बॉक्स ओपन होगा, जिसमें टाइम को सेलेक्ट करना होगा कि आखिर आपको किस डेट तक के कॉन्टैक्ट को रिस्टोर करना है। मतलब अगर कोई कॉन्टैक्ट एक दिन पहले डिलीट हुआ है, तो आज तक की डेट को सेलेक्ट किया जा सकता है।  
  • फिर कंफर्म बटन पर टैप करना होगा।इस तरह आपके कॉन्टैक्ट रिस्टोर हो जाएंगें। 

नोट- फोन को बिना ऐप की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप के वेब ब्राउजर की मदद से रिस्टोर किया जा सकता है। इसके लिए आपको https://contacts.google.com पर जाकर कॉन्टैक्ट रिस्टोर करना होगा।