Move to Jagran APP

ये है WhatsApp पर ऑडियो कॉल रिकॉर्ड करने का आसान तरीका, जानिए पूरा प्रॉसेस

आपने कभी न कभी किसी की कॉल रिकॉर्डिंग तो की ही होगी लेकिन हमें अगर यह सुविधा वॉट्सऐप पर भी मिल जाए तो कितना बढ़िया हो। यही सोच रहे हैं न आप? तो परेशान मत होइए क्योंकि हम बताने जा रहे वॉट्सऐप पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का आसान तरीका।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sun, 06 Feb 2022 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 07 Feb 2022 07:22 AM (IST)
ये है WhatsApp पर ऑडियो कॉल रिकॉर्ड करने का आसान तरीका, जानिए पूरा प्रॉसेस
ये है WhatsApp पर ऑडियो कॉल रिकॉर्ड करने का आसान तरीका

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में WhatsApp का इस्तेमाल केवल मैसेज भेजने के लिए नहीं बल्कि वॉयस कॉलिंग के लिए भी किया जाता है। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। लेकिन आज हम इस खबर में आपको व्हाट्सएप एक खास ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से व्हाट्सएप की वॉयस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसे रिकॉर्ड करें वॉट्सऐप की वॉयस कॉल

  • व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर cube call recorder ऐप को डाउनलोड करें
  • अब ऐप ओपन करके व्हाट्सएप पर जाकर उस यूजर को कॉल करें, जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं
  • जैसे ही आप कॉल करेंगे तो यह ऐप बैकग्राउंड में आपकी कॉल को रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा
  • जब आप कॉल कट करेंगे तो रिकॉर्डिंग भी अपने आप बंद हो जाएगी
  • आपको रिकॉर्ड हुई कॉल ऐप के नोटिफिकेशन पैनल में दिखाई देगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप ने साल 2015 में अपने यूजर्स के लिए वॉयस कॉलिंग फीचर पेश किया था। कंपनी का कहना था कि वॉयस कॉलिंग फीचर के जरिए यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ हमेशा जुड़े रहेंगे। यह फीचर उनके बहुत काम आएगा।

बिना इंटरनेट कई डिवाइस पर यूज
आपको बता दें कि ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप नए-नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है। वॉट्सऐप अभी अपने यूजर्स को Multi-device Beta प्रोग्राम के तहत इस फीचर का अर्ली एक्सेस दे रहा है। इसमें आप वॉट्सऐप वेब के तहत अपने अकाउंट को फोन में इंटरनेट न होने पर भी कंप्यूटर व लैपटॉप पर एक्सेस कर पाएंगे। आप 4 डिवाइस पर ही लॉगिन कर पाएंगे। कंपनी का दावा है कि इस फीचर में भी एंड टु एंड एनक्रिप्शन की सुविधा दी गई है। यानी आपकी चैट, मीडिया और कॉल की गोपनीय बनी रहेगी। हालांकि अगर मेन डिवाइस 14 दिन से अधिक समय तक डिसकनेक्ट रहा तो लिंक्ड डिवाइस से आपका वॉट्सऐप वेब अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.