Move to Jagran APP

जरूरी खबर : Instagram यूजर्स जरूर अपनाएं ये खास टिप्स, नहीं होंगे हैकर्स का शिकार

आप इंस्टाग्राम यूजर हैं और आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी। यहां हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिनके जरिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 11:16 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 08:14 AM (IST)
जरूरी खबर : Instagram यूजर्स जरूर अपनाएं ये खास टिप्स, नहीं होंगे हैकर्स का शिकार
सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram दिग्गज सोशल मीडिया ऐप्स में से एक है। आज की तारीख में दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी इस ऐप का इस्तेमाल कर रही है। इस पर आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटीस तक के अकाउंट हैं। कई बार ऐसा हुआ है कि हैकर्स ने इंस्टाग्राम पर मौजूद अकाउंट को हैक करने की कोशिश की है, तो दूसरी तरफ फिशिंग अटैक (ऑनलाइन धोखाधड़ी) के जरिए आम लोगों के अकाउंट खाली किए हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखा जाएं। इसका जवाब आपको इस खबर में मिलेगा। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकेंगे।

loksabha election banner

अकाउंट की सुरक्षा के लिए आपको टू-फैक्‍टर ऑथिंटिकेशन को एक्टिवेट रखना चाहिए। इससे आपके अकाउंट को दोहरी सुरक्षा मिलती है। यह वैसी स्थिति में भी आपके अकाउंट को सुरक्षा प्रदान करता है, जब किसी को आपके पासवर्ड की जानकारी होती है। इस तरह केवल आप ही अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। टू-फैक्‍टर ऑथिंटिकेशन एसएमएस द्वारा भेजे गए कोड से किया जा सकता है या फिर थर्ड-पार्टी ऐप्‍लीकेशन द्वारा (जैसेकि ड्युओ मोबाइल या गूगल ऑथिंटिकेटर)।

अपना अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए मजबूत पासवर्ड सेट करें, जिसे कम-से-कम छह अक्षर, अंक और विशेष संकेतों को मिलाकर बनाया गया हो। ऐसा करने से कोई भी आपका पासवर्ड तोड़ नहीं पाएगा। 

आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को दिए गए एक्सेस को रद्द कर देना चाहिए। वे आपकी लॉगिन की जानकारी को एक्‍सपोज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

इंस्टाग्राम किसी भी यूजर के साथ डायरेक्ट कम्‍यूनिकेट नहीं करता है। इस बात का ध्यान रखें। इंस्टाग्राम की ओर से होने वाली बात चीत ई-मेल के माध्यम से होती है, जिसकी पुष्टि ऐप में जाकर की जा सकती है। 

Instagram का शानदार फीचर

बता दें कि इंस्टाग्राम ने दिसंबर 2020 में Vanish Mode लॉन्च किया था। यह फीचर व्हाट्सएप के डिस-एपियरिंग फीचर की तरह काम करता है। Vanish Mode में भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

साथ ही यूजर्स Vanish मोड में भेजे गए मैसेज को फॉरवर्ड और उसे कोट करके रिप्लाई नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स को वैनिश मोड में चैट हिस्ट्री भी नहीं मिलेगी। इसके अलावा यदि कोई यूजर वैनिश मोड में किसी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेता है, तो उसकी जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से मैसेज भेजने वाले को मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.