नई दिल्ली, टेक डेस्क। Phone safety Tips and Tricks: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। सभी यूजर्स अपने बजट के हिसाब से स्मार्टफोन खरीदते हैं। ऐसे में सभी यूजर को अपना स्मार्टफोन बेहद पसंद होता है, जिसे वो जल्द खराब होते नहीं देखना चाहते है। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को लंबी लाइफ देना चाहते हैं, तो आपको कुछ सिंपल तरीके अपनाना चाहिए, जो आपके स्मार्टफोन को जल्दी खराब होने से बचाएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

स्क्रीन गार्ड और केस

स्मार्टफोन यूजर को फोन में स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि स्क्रीन गार्ड अच्छा होना चाहिए वरना वो आपके स्मार्टफोन के सेंसर को ब्लॉक कर देगा, जिससे आपका स्मार्टफोन काम करना बंद कर सकता है। इससे फोन में हमेशा अच्छा स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करना चाहिए। स्क्रीन गार्ड आपके फोन की स्क्रीन को टूटने से बचाता है। साथ ही नमी और धूप में स्मार्टफोन को सुरक्षा देता है। साथ ही फोन को केस प्रोटेक्शन देना चाहिए। फोन का केस स्मार्टफोन को गिरने पर उसे टूटने से बचाता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट

जब आप नया स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो उसमें कुछ ऐप्स पहले से प्री-इंस्टॉल रहते हैं, जबकि कुछ ऐप्स को आप फोन में इंस्टॉल करते हैं। इन सभी ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। जो स्मार्टफोन को नए फंक्शन देते हैं, जिससे आपका स्मार्टफोन खतरनाक बग और मैलवेयर से सुरक्षित हो जाता है।

विश्वसनीय सोर्स का करें इस्तेमाल

फोन में किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए विश्वसनीय सोर्स जैसे एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर और iOS बेस्ड iPhone के लिए ऐपल ऐप स्टोर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे हैकिंग के खतरे को कम किया जा सकता है।

Cache करें क्लियर

आपके फोन में कई सारे ऐप रन करते हैं। जो आपके फोन में कई सारी cache फाइल छोड़ जाते हैं। ऐसे में इन फाइल्स को समय-समय पर डिलीट करते रहना चाहिए।

आग और पानी से रखें दूर

स्मार्टफोन को पानी और आग से दूर रखना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन के जल्द खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

Edited By: Saurabh Verma