Move to Jagran APP

आपको पता होना चाहिए कैसा है आपके फोन का डिस्प्ले, यहां जानें पता करने का तरीका

हम काफी लंबे समय से स्मार्टफोन इस्तेमाल करते चले आ रहे हैं। डिस्प्ले फोन्स के लिए एक अहम हिस्सों में से एक है। मगर क्या आप जानते हैं कि आपका फोन किस प्रकार के डिस्प्ले के साथ आता है। जी हां आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 01:25 PM (IST)
आपको पता होना चाहिए कैसा है आपके फोन का डिस्प्ले, यहां जानें पता करने का तरीका
कैसा है आपके फोन का डिस्प्ले, जानें डिटेल

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं, तो आपको अलग-अलग डिस्प्ले वाले फोन मिल जाएंगे। हर सेगमेंट में एक अलग डिस्प्ले टाइप और क्वालिटी होती है, हालांकि, आजकल हम स्मार्टफोन में उपयोग किए जाने वाले प्रमुख डिस्प्ले टाइप LCD और OLED / AMOLED पैनल हैं। अगर आप जानना चाहते है कि आपके स्मार्टफोन में किस प्रकार का डिस्प्ले है तो आज हम आपकी मदद करने जा रहे हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

loksabha election banner

कैसे पता करें अपने स्मार्टफोन का डिस्प्ले टाइप

आपके फ़ोन के डिस्प्ले को जानने के कई तरीके हैं। आप या तो सीधे अपने फोन के स्पेसिफिकेशंस को देखकर इसकी जांच कर सकते हैं या स्क्रीन टाइप की जांच के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि आप अपने फोन के स्पेसिफिकेशंस शीट के माध्यम से डिस्प्ले टाइप की जांच कैसे कर सकते हैं।

  • अगर आपके पास एक नया स्मार्टफोन है, तो सीधे कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें। अगर आपके पास एक पुराना स्मार्टफोन है, तो आप बस वेब पर मॉडल नंबर की सर्च कर सकते हैं और आपको अपने डिवाइस की फीचर्स का पता लग जाता है।

  • एक नए डिवाइस के लिए, कंपनी की वेबसाइट खोलने के बाद, बस स्मार्टफोन/मोबाइल या प्रोडक्ट सेक्शन पर जाएं, जो हर ब्रांड के लिए अलग होगा। एक बार जब आप सेक्शन में जाते हैं, तो अपना डिवाइस ऑप्शन को ढूंढना हो और स्पेसिफिकेशंस को चेक करना है।
  • इसके बाद डिस्प्ले सेक्शन में आपको डिस्प्ले टाइप मिलेगा , जहां से आप अपना डिस्प्ले टाइप देख सकते हैं।

थर्ड पार्टी एप्लिकेशन की मदद से डिस्प्ले टाइप की जांच करना

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से डिस्प्ले टेस्टर ऐप डाउनलोड करें।
  • अब ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे खोलें और 'टेस्ट' सेक्शन पर टैप करें।
  • फिर डिफेक्टिव पिक्सल डिटेक्शन पर टैप करें।

यह भी पढ़े- Poco M5 की पहली सेल आज, 13 हजार से कम कीमत में खरीदें 50MP कैमरा वाला बेहतरीन स्मार्टफोन

  • अब, आप स्क्रीन पर अलग-अलग रंग देखेंगे, उन्हें तब तक स्क्रॉल करें जब तक आप काले रंग तक नहीं पहुंच जाते।

  • आखिर में यह पता करें कि डिस्प्ले बहुत ब्राइट है या दिखाई दे रहा है जैसे कि यह बंद है। अगर डिस्प्ले ऐसा लगता है कि यह बंद है, तो आपके फोन में AMOLED या OLED पैनल होने की संभावना है।
  • आप कमरे की लाइट बंद करके इसकी पुष्टि कर सकते हैं और इसकी तुलना एंट्री-लेवल (लगभग 10,000 रुपये से कम) फोन के डिस्प्ले से कर सकते हैं, क्योंकि इसमें LCD पैनल होने की संभावना है।
  • इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन के बॉक्स के पीछे भी चेक कर सकते हैं, उस पर डिस्प्ले टाइप लिखा हो सकता है। इस प्रकार आप अपने डिवाइस के डिस्प्ले टाइप की आसानी से जांच कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.