Move to Jagran APP

गुम हो गया है Aadhaar तो चिंता की क्या बात, बस करें ये काम; फोन में हो जाएगा डाउनलोड

अगर आपका आधार गुम हो गया है या आप इसकी हार्ड कॉपी घर भूल गए है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज हम आपको आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 22 Mar 2023 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 05:00 PM (IST)
Know the step by step process of downloading aadhaar online

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Aadhaar हमारे जरूरी डॉक्यूमेंट में से एक है। कभी-कभी हम अपना आधार साथ लेना भूल जाते हैं या वो हमसे खो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि UIDAI इसके लिए समाधान देता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI), जो आधार से संबंधित मामलों की देखरेख करता है, आधार कार्ड धारकों को आधार कार्ड का डिजिटल वर्जन ऑनलाइन डाउनलोड करने की अनुमति देता है। आधार की डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित और पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी आधार की हार्ड कॉपी की तरह ही मान्य है और जब भी जरूरत हो तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

क्या हैं E-आधार के फायदे

जैसा कि हम जानते हैं कि आधार हमारे लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। वहीं E-आधार के कई लाभ हैं, जिनमें सुविधा, समय की बचत और कहीं से भी आसान इसे एक्सेस करना शामिल है। यह आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाने के समय और मेहनत से बचाता है, और आप इसे आसानी से सहेज सकते हैं और डिजिटल रूप से साझा कर सकते हैं।

यूनिक क्यूआर कोड साथ आता है E-आधार

डिजिटल आधार अलग-अलग उद्देश्यों के लिए पहचान और पते के वैध प्रमाण के रूप में भी काम करता है। भौतिक आधार कार्ड की तरह, ई-आधार भी एक यूनिक क्यूआर कोड के साथ आता है, जो इसे टेम्पर-प्रूफ बनाता है। बता दे कि डिजिटल आधार तक पहुंचने के लिए आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट यानी uidai.gov.in या eaadhaar.uidai.gov.in पर जा सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड?

  • सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं।
  • अब होमपेज पर उपलब्ध ‘माय आधार’ टैब के तहत ‘डाउनलोड आधार’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी दर्ज करना होगा।
  • अब अपना पूरा नाम, पिन कोड और कैप्चा कोड डालें।

  • इसके बाद ‘गेट वन टाइम पासवर्ड’ (OTP) बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।
  • इसके बाद दिए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें और ‘डाउनलोड आधार’ बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका आधार कार्ड एक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

बता दें कि डाउनलोड की गई PDF फाइल को खोलने के लिए आपको पासवर्ड डालना होगा, जो आपके नाम के पहले चार अक्षरों (कैपिटल लेटर) और आपके जन्म के साल (YYYY) का एक संयोजन है, जैसा कि आपके आधार कार्ड पर दिखाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.