Move to Jagran APP

कहीं नकली तो नहीं है आपका स्मार्टफोन, इस ऐप से कर सकते हैं पता, जानिए इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

एक सर्वे के मुताबिक कई ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट से एक-तिहाई से ज्यादा नकली प्रोडक्ट की बिक्री की गई है। ऐसे में अगर ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो बस एक क्लिक पर असली और नकली स्मार्टफोन की पहचान कर सकते हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 07:45 AM (IST)
यह स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑनलाइन खरीददारी के साथ ही ऑनलाइन फर्जीवाड़े का सिलसिला तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन मोड से नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं या फिर पहले से एक स्मार्टफोन खरीदा है, तो हो सकता है कि आपका स्मार्टफोन नकली हो। दरअसल इन दिनों ऑनलाइन फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह बड़े पैमाने पर सक्रिय हैं। साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों भी नकली प्रोडक्ट की बिक्री में शामिल है। साल 2018 में हुए एक सर्वे के मुताबिक कई ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट से एक-तिहाई से ज्यादा नकली प्रोडक्ट की बिक्री की गई है। ऐसे में अगर ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो बस एक क्लिक पर असली और नकली स्मार्टफोन की पहचान कर सकते हैं।

loksabha election banner

Smart Consumer ऐप पर करें प्रोडक्ट की चेकिंग

आमतौर पर असली और नकली का फर्क पहचानना मुश्किल होता है। लेकिन इस फर्जीवाड़े से बचने के लिए फूड रेगुलेटर FSSAI के Smart Consumer एप की मदद ली जा सकती है। इसे Google Play Store से डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐप में आपको QR code स्कैन करने और QR नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग डिटेल हासिल हो जाएगी। इस तरह प्रोडक्ट के असली और नकली होने की पहचान की जा सकेगी। गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक और FMCG कंपनियां नकली प्रोडक्ट से बचाव के लिए एक खास तरह का QR कोड और होलोग्राम लगाने लगी है, जिसके जरिए असली नकली की पहचान हो सकती है।

 

नकली प्रोडक्ट पहचानने के अन्य तरीके 

 

  • किसी स्मार्टफोन के ऑफर की लिंक से सीधे खरीददारी नहीं करें। यह लिंक फर्जी हो सकती है। ऐसे ऑनलाइन प्रोडक्ट की खरीददारी करते वक्त लिंक के URL को सावधानी से चेक करना चाहिए, जो कि https से शुरू हो। 
  • नकली सामान की पहचान कंपनी के लोगो और स्पेलिंग से की जा सकती है। नकली सामान बेचने वाली कंपनियां बिल्कुल हूबहू logo बनाती हैं। लेकिन यह logo ब्रांड के logo से कुछ अलग होगा। 
  • ऑनलाइन खरीददारी करते वक्त हमेशा चेक करना चाहिए कि जिस प्रोडक्ट की खरीद कर रहे हैं, उसका फिजिकल एड्रेस, ईमेल, फोन नंबर और कॉन्टैक्ट डीटेल है या नही। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.