नई दिल्ली, टेक डेस्क। वर्तमान में डिजिटल फ्रॉड की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। इस स्थिति में हमें बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। हम सभी कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारा डाटा या पैसा चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है। हाल ही में कई ऐसी स्थितियां देखी गई हैं जिसमें यूजर्स का पैसा चोरी किया गया है। क्या आप जानते हैं कि ऐसा कब होता है? ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपकी जानकारी लीक होना एक आम बात है। डिजिटल पेमेंट के चलते फ्रॉड की घटनाएं बहुत बढ़ गई हैं। ऐसे में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि किन तरीकों से आप इस तरह की घटनाओं से बच सकते हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके:

1. हमेशा ध्यान रखें कि अपने बैंक का पिन या पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें। अगर आपके पास किसी तरह का कोई फर्जी मैसेज आता है तो उससे सतर्क रहें। फर्जी मैसेज को नजरअंदाज करें।

2. कई बार ऐसा होता है कि हैकर्स आपके पास Whatsapp पर QR कोड शेयर करते हैं। इस तरह के मैसेज में कहा जाता है कि इसे स्कैन करने से आपके अकाउट में पैसे आ जाएंगे। ऐसे में आप इस तरह के QR कोड पर कार्ड नंबर, पिन और OTP कभी भी साझा न करें।

3. कई हैकर्स आपके सिम का भी इस्तेमाल करते हैं। इससे वो आपके नंबर पर आने वाले OTP को एक्सेस कर पाते हैं। इस तरह के हैकर्स आपको कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बनकर कॉल करते हैं और आपसे सिम को एक्टीवेट करने के लिए सिम कार्ड का नंबर पूछते हैं। कभी-भी इस तरह के मैसेजेज या कॉल्स का जवाब नहीं देना चाहिए।

4. कई बार फ्रॉडस्टर्स आपको फर्जी बैंक अधिकारी बनकर भी कॉल करते हैं। इस बहाने से वो आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स मांगते हैं। इस तरह के कॉल्स को नजरअंदाज करें और कोई जवाब न दें।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस