नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन पर अचानक ही टेक्स्ट, ईमेल, सोशल मीडिया अकाउंट्स के नोटिफिकेशन की ढेर लग जाती है । ऐसे में आपके पास कुछ तरीके है , जिनकी मदद से आप इनको सीमित कर सकते हैं, जो अस्थायी या स्थायी दोनों तरह से काम करती है। आइये जानें कैसे अपने फोन पर आने वाली सभी कॉलों को निष्क्रिय करें।

हमने कभी न कभी इस तरह के कॉल का सामना किया ही है,जिनसे हमें केवल परेशानी ही हुई है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है, जो आपको इस तरह की कॉल से दूर रखेंगे।

डू नॉट डिस्टर्ब मोड

2015 में एंड्रॉयड मार्शमैलो के रिलीज होने के बाद से इस फीचर को लगभग हर फोन में उपलब्ध कराया गया है। डू नॉट डिस्टर्ब मोड एक "साइलेंट" मोड की तरह काम करता है। इसका इस्तेमाल करके आप जब चाहे इसे ऑन करके अनचाहे कॉल से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Flipkart Big Billion Days sale 2022: 8 से 20 हजार की कीमतों के इन स्मार्टफोन पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

कॉल बैरिंग मैथर्ड

ये फीचर आपके पास से जाने वाली और आने वाली सभी कॉल्स का कंट्रोल रखता है। अगर आपने इनकमिंग कॉल पर कॉल बैरिंग लगाया है तो यह आपके फोन के किसी भी इनकमिंग कॉल को बंद कर देता है। इसके साथ आप इसका उपयोग आउटगोइंग कॉल पर भी कर सकते हैं।

कॉल बैरिंग को ऑन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, सबसे पहले अपने फोन सेटिंग्स खोलें और कॉल्सस्टेप पर टैप करें।इसके बाद कॉल सेटिंग में कॉल बैरिंग स्टेप पर टैप करें. अब All Incoming पर टैप करें। यहां आपको एक पासवर्ड देना होगा, या तो 1234 या 0000 होगा। इसके बाद टर्न ऑन पर टैप करें और ये फीचर ऑन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Amazon Great Indian Festival Sale 2022: 8 से 15 हजार में खरीदें ये बेहतरीन टीवी, यहां जानें आफर्स और स्पेसिफिकेशंस

थर्ड-पार्टी का ऐप

इसके अलावा आप थर्ड-पार्टी कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स से भी अनचाहे कॉल्स को आपके नंबर को पर ब्लॉक कर सकते हैं। कॉल ब्लॉकर ऐप आपको संदिग्ध नंबरों को पहचानने, ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने में भी मदद करता है।

Edited By: Ankita Pandey