नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने करोड़ों यूजर्स को पासवर्ड हैक की वार्निंग दी है। इसके लिए Google ने एक पासवर्ड चेक-अप एड ऑन फीचर Google Chrome में जोड़ा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने पासवर्ड को चेक कर सकते हैं। इस फीचर को लॉन्च करने के पीछ की वजह 4 बिलियन यूजर्स के यूजरनेम और पासवर्ड हैक होने का खतरा बताई जा रही है। Google के मुताबिक, इन यूजर्स के यूजरनेम और पासवर्ड हैक हो गए हैं। इन यूजर्स को अपने यूजरनेम और पासवर्ड को इस फीचर के जरिए चेक करना चाहिए और बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके पासवर्ड को बदल लेना चाहिए।

Google के मुताबिक, शुरुआती दौर में इस फीचर के जरिए अब तक करीब 6.5 लाख यूजर्स ने अपने पासवर्ड को चेक किया है। चेकिंग के पहले महीने में ही करीब 21 मिलियन यूजर्स के पासवर्ड फ्लैग किए गए, जिनमें से 3 लाख 16 पासवर्ड अनसेफ पाए गए। आप अपने यूजरनेम और पासवर्ड को भी इस एक्सटेंशन में चेक कर सकते हैं। अगर, आपका यूजरनेम और पासवर्ड अनसेफ है या अफेक्टेड है तो आप इस यूजरनेम और पासवर्ड से किसी भी वेबसाइट पर लॉग-इन करते हैं तो आपके लिए डाटा चोरी और अकाउंट हैक होने का खतरा बना रहता है।

Google Chrome एक्सटेंशन

  • अपने यूजरनेम और पासवर्ड को इस टूल के जरिए चेक करने के लिए सबसे पहले क्रोम स्टोर से जाकर पासवर्ड चेक-अप टूल को एड टू क्रोम करना होगा।
  • पासवर्ड चेक-अप टूल ऐड होने के बाद आपको ब्राउजर के राइट साइड पासवर्ड चेक-अप आइकन दिखाई देगा।

  • इस टूल को इनेबल करने के बाद आप किसी भी वेबसाइट में अपने यूजरनेम और पासवर्ड को दर्ज करते हैं तो ये आपको सूचित करेगा कि आपका यूजरनेम और पासवर्ड प्रभावित है कि नहीं। अगर, आपका यूजरनेम और पासवर्ड प्रभावित है तो आपको ये पासवर्ड बदलने के लिए कहेगा और रेड फ्लैग करेगा। पासवर्ड बदलते ही आपका अकाउंट सुरक्षित हो जाएगा और आपको ग्रीन सिग्नल मिल जाएगा।


पासवर्ड बनाते समय बरतें सावधानी

  • अगर, आप एक बहुत ही साधारण पासवर्ड रखते हैं तो आपके अकाउंट के हैक होने का खतरा 200 गुना ज्यादा तक बढ़ जाता है।
  • कभी भी पब्लिक नेटवर्क में अपनी निजी जानकारियों वाले प्रोफाइल को ओपन न करें। अगर, आपको करना भी है तो Google Incognito मोड में जाकर ओपन कर सकते हैं।
  • पासवर्ड रखते समय उसमें किसी भी लगातार आ रहे अल्फाबेट या नंबर का इस्तेमाल न करें।
  • पासवर्ड बनाते समय हमेशा अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। साथ ही साथ, अगर हो सके तो स्पेशल कैरेक्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप