Move to Jagran APP

Google Play Store से ऐप Download या Update करने में आ रही है परेशानी? ऐसे करें Fix

Google Play Store से ऐप डाउनलोड करते समय या अपडेट करने में कई बार दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हमें कई बार स्टोरेज या इंटरनेट कनेक्टिविटी का Error मिलता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 09:35 AM (IST)
Google Play Store से ऐप Download या Update करने में आ रही है परेशानी? ऐसे करें Fix
Google Play Store से ऐप Download या Update करने में आ रही है परेशानी? ऐसे करें Fix

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android स्मार्टफोन यूजर्स को Google Play Store से ऐप डाउनलोड करते समय या अपडेट करने में कई बार दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हमें कई बार स्टोरेज या इंटरनेट कनेक्टिविटी का Error मिलता है। ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन को Reboot करते हैं, फिर भी यही Error लगातार मिलता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन में आ रहे इस Error को दूर कर सकेंगे।

loksabha election banner

स्टोरेज की वजह से आ रही दिक्कत में आपको अपने स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज को चेक करना होगा और गैर-जरूरी फाइल्स को डिलीट करना होगा। इंटनरेट से जुड़ी समस्या के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

पहला स्टेप- इंटरनेट कनेक्टिविटी करें चेक

किसी भी ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करने या अपडेट करने से पहले हमें यह चेक करना चाहिए की फोन का मोबाइल डाटा या Wi-Fi ऑन है कि नहीं। ज्यादातर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने की वजह से ऐप्स हमेशा पेंडिंग शो होता रहता है। ऐसे में आपको अपने मोबाइल डाटा को ऑन करना होगा। अगर, आप Wi-Fi के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन का Wi-Fi चेक करना होगा और यह देखना होगा की इंटरनेट की स्पीड सही से आ रही है कि नहीं।

Google के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Pixel 3XL को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

दूसरा स्टेप- Wi-Fi और मोबाइल डाटा को कन्फिगर करना

यह भी एक महत्वपूर्ण स्टेप है, ज्यादातर बड़ी साइज वाले ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए Wi-Fi कनेक्टिविटी होना जरूरी है। Wi-Fi के जरिए आप बड़ी साइज वाले ऐप्स को जल्दी से डाउनलोड कर सकेंगे। दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि आप अपने स्मार्टफोन के Google Play Store की सेटिंग्स में ‘Download over Wi-Fi’ का विकल्प चुना होगा।

इसके लिए आपको Google Play Store की सेटिंग्स में जाकर 'Download over Wi-Fi or mobile data' के ऑप्शन को चुनना होगा। इस ऑप्शन में आप Wi-Fi या फिर मोबाइल डाटा दोनों के जरिए ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे। अगर, इस स्टेप को फॉलो करने के बाद भी आपको ऐप डाउनलोड या अपडेट करने में परेशानी आ रही है तो आप अगले स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

तीसरा स्टेप- Google Play store के कैशे और डाटा को क्लियर करना

  • ऊपर के दोनों स्टेप्स को फॉलो करने के बाद भी अगर आपको Google Play store से ऐप डाउनलोड और अपडेट करने में दिक्कत आ रही है तो आपको Google Play store का कैशे क्लियर करना होगा। Google Play store के कैशे को क्लियर करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के प्राइमरी सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको ‘Applications’ या ‘Apps’ ऑप्शन को स्क्रॉल करना होगा।
  • इसके बाद स्टोरेज ऑप्शन पर टैप करें और क्लियर कैशे पर टैप करें।
  • क्लियर कैशे के साथ ही आप क्लियर डाटा विकल्प को भी टैप करें।

उम्मीद करते हैं कि इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको Google Play store से किसी ऐप को डाउनलोड या अपडेट करने में परेशानी आ रही है तो आपके नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर अपने स्मार्टफोन को दिखाना होगा। बेहतर स्टोरेज वाले बेस्ट स्मार्टफोन OnePlus 7 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 Pro से लेकर Moto G7 तक, ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट Android स्मार्टफोन

Oppo K3 vs Realme X: मिड बजट रेंज में पॉप-अप कैमरे के साथ कौन है बेहतर?

PUBG Mobile Update 0.13.0 Beta इन आसान स्टेप्स के जरिए करें Download

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.