नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook Profile Lock: भारत समेत पूरी दुनिया में डेटा चोरी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इन ही मामलों को ध्यान में रखकर सोशल मीडिया ऐप फेसबुक (Facebook) ने कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स जारी किए हैं। इनमें से एक प्रोफाइल लॉकिंग (Facebook Profile locking) फीचर है। इस फीचर के जरिए आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल (Facebook Profile) को लॉक कर सकते हैं। इससे आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा और कभी लीक या चोरी नहीं होगा। आज हम आपको यहां फेसबुक प्रोफाइल लॉक (Facebook Profile Lock) करने के तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं...

ऐसे लॉक करें अपनी Facebook Profile

  • अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के लिए सबसे पहले फेसबुक ऐप ओपन करें
  • राइट समथिंग बार के लेफ्ट साइड में अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें
  • अब आपकी प्रोफाइल ओपन होगी, उसमें दिए गए तीन डॉट बटन पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, उनमें से लॉक प्रोफाइल विकल्प पर टैप करें
  • आपको लॉक योर प्रोफाइल का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
  • इतना करते ही आपकी प्रोफाइल लॉक हो जाएगी

नोट: अगर आप अपनी प्रोफाइल को अनलॉक करना चाहते हैं, तो आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को दोहराएं। चंद मिनटों में आपकी प्रोफाइल अनलॉक हो जाएगी।

Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाया यह बटन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया ऐप फेसबुक (Facebook) ने इस साल की शुरुआत में पब्लिक पेज पर से लाइक बटन हटा दिया था। कंपनी का कहना है कि लाइक बटन हटाने से पब्लिक फेसबुक पेज के फॉलोअर्स बढ़ेंगे। नए अपडेट के बाद यूजर्स को फेसबुक पेज पर केवल फॉलो का बटन दिखाई देगा, हालांकि यूजर्स पहले की तरफ किसी भी पोस्ट को लाइक कर पाएंगे।

इससे पहले कंपनी ऐप लॉक फीचर रोलआउट किया था। इस फीचर से आपके Messenger के प्राइवेट मैसेज पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। कोई भी आपके Messenger के प्राइवेट मैसेज नहीं पढ़ सकेगा। App Lock प्राइवेट मैसेज में सिक्योरिटी की एक अतिरिक्ट लेयर को जोड़ने का काम करेगा।