Move to Jagran APP

AirPods का माइक्रोफोन नहीं कर रहा है काम, इन आसान तरीकों से करें ठीक

AirPods ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप AirPods में आ रही समस्या को आसानी से ठीक कर पाएंगे। आइए इन टिप्स पर डालते हैं एक नजर।

By Ajay VermaEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 01:29 PM (IST)
AirPods का माइक्रोफोन नहीं कर रहा है काम, इन आसान तरीकों से करें ठीक
AirPods ईयरफोन की यह है प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple के पास एक से बढ़कर एक शानदार गैजेट हैं। इन ही में से एक Airpods है। लाखों यूजर्स इस ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर एयरपॉड्स जल्दी खराब नहीं होते हैं। लेकिन कई बार देखा गया है कि यूजर्स को एयरपॉड्स के जरिए कॉल और कमांड देने में दिक्कत आई है। यह समस्या डिवाइस के माइक्रोफोन काम न करने की वजह से उत्तपन होती है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे।

loksabha election banner

Airpods को दोबारा केस में रखकर बाहर निकालें

अगर आपके Airpods का माइक्रोफोन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो आप ईयरबड्स को 30 सेकेंड के लिए चार्जिंग केस में रखकर वापस बाहर निकाल लें। ऐसा करने से एयरपॉड्स ठीक से काम करने लगेंगे। आपको बता दें कि इस आसान ट्रिक से AirPods में आने वाली लगभग सभी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

AirPods फुल चार्ज करें

कई बार देखा गया है कि फुली चार्ज न होने के कारण भी AirPods का माइक्रोफोन ठीक से काम नहीं करता है। ऐसे में ईयरबड्स को चार्जिंग केस में डालकर चार्जिंग पर लगा दें। इसके बाद बैटरी चार्ज हो जाएगी और एयरपॉड्स दोबारा ठीक से काम करने लगेंगे।

AirPods को दोबारा आईफोन से जोड़ें

यदि एयरपॉड्स ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने एयरपॉड्स को आईफोन से दोबारा कनेक्ट करें। इससे एयरपॉड्स में आने वाली समस्या ठीक हो जाएगी और पहले की तरह ईयरबड्स काम करने लगेंगे। एयरपॉड्स को दोबारा कनेक्ट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स :-

  • ईयरबड्स को दोबारा कनेक्ट करने के लिए आईफोन की सेटिंग में जाएं
  • ब्लूटूथ पर क्लिक करें
  • ब्लूटूथ डिवाइस की लिस्ट में जाकर एयरपॉड्स पर क्लिक करें
  • अब फॉरगेट डिवाइस पर क्लिक करके दोबारा एयरपॉड्स को कनेक्ट करें

Apple के सर्विस सेंटर पर जाएं

ऊपर बताए गए टिप्स आजमाने के बाद भी एयरपॉड्स ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो संभव है कि आपके एयरपॉड्स खराब हैं। ऐसे में आप अपने ईयरबड्स को सर्विस सेंटर पर ले जाकर रिपेयर करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.