नई दिल्ली। क्या आपके स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज करने की जरुरत पड़ती है? क्या आपके फोन में बैटरी ड्रेन होने की परेशानी आती है? कई लोग अफवाहें सुनकर बैटरी को अलग-अलग तरह से चार्ज करते हैं, जिससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म न हो। आपको बता दें कि बैटरी कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण गलत तरीके से स्मार्टफोन को चार्ज करना है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से फोन चार्ज करने से उसकी बैटरी लाइफ बढ़ सकती है।

1. जब आपका स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाए, तो फोन को चार्जिंग से हटा दें। फोन फुल चार्ज होने के बाद भी अगर फोन चार्जिंग पर लगा रहे, तो फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है।

2. ध्यान रहे कि फोन को 100 फीसदी कभी चार्ज न करें। लिथियम ऑयन बैटरी बिना पूरी तरह से चार्ज हुए बगैर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करती है। इससे बैटरी पर ज्यादा भार नहीं पड़ता है।

3. जब जरुरत हो तब फोन चार्ज करें। पूरी तरह से बैटरी के खत्म होने का इंतजार न करें।

4. जीपीएस पर चलने वाली एप को बंद कर के रखें। इसके लगातार इस्तेमाल से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है। आपको बता दें कि ऐसे फीचर्स बैटरी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

5. स्मार्टफोन को किसी भी गर्म जगह पर न रखें। चार्ज होने के बाद बैटरी गर्म हो जाती है। ऐसे में फोन को गर्म जगह पर नहीं रखना चाहिए।

6. अगर आप गर्मी या धूप में निकलते हैं तो फोन को कवर में रखें। इससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ती है।

Posted By: MMI Team

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप