Move to Jagran APP

व्हाट्स एप पर रखें इन बातों का खास ख्याल

आप रोजाना दोस्तों,परिवार और रिश्तेदारों के साथ व्हाट्स एप पर कनेक्ट रहते हैं और बहुत कुछ निजी भी शेयर करते हैं, ऐसे में जरूरी है कि व्हाट्स एप पर आप कुछ बातों को लेकर सावधानी बरतें

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2015 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2015 07:30 PM (IST)

व्हाट्स एप आज जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। आप रोजाना दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ भी इससे कनेक्ट रहते हैं और बहुत कुछ निजी भी शेयर करते हैं, ऐसे में जरूरी है कि व्हाट्स एप पर आप कुछ बातों को लेकर सावधानी बरतें:

loksabha election banner

1.सबसे पहले अपनी निजी जानकारी शेयर करने से बचें जैसे- मोबाइल नंबर, घर का एड्रेस, इमेल, बैंक डिटेल, डेबिट/क्रेडिट कार्ड की जानकारी इत्यादि। ऐसा पर्सनल डाटा डिजीटल कम्युनिकेशन में शेयर करना खतरे को न्यौता देने के समान है क्योंकि इससे आपकी प्राइवेसी सार्वजनिक हो जाएगी।

2.व्हाट्स एप को पासवर्ड से सिक्योर करें। इसके लिए किसी भी ऐसी एप का सहारा लिया जा सकता है जो अन्य एप्स को पासवर्ड या पिन से प्रोटेक्ट करता हो जैसे-360 सिक्योरिटी एप। पासवर्ड प्रोटेक्टेड करने से फायदा यह होगा कि अगर फोन गलती से खो जाएं या किसी दूसरे के हाथ लग भी जाए तो आपकी चैट की प्राइवेसी बनी रहेगी।

3. व्हाट्स एप पर अपने को ऑनलाइन शो नहीं करना चाहते या नहीं चाहते कि कोई जाने की आप कब ऑन या ऑफलाइन रहते हैं तो व्हाट्स एप प्रोफाइल में जाएं और प्राइवेसी मेन्यु में लास्ट सीन ऑप्शन को डिसेबल कर दें। एंड्रायड,विंडोज और आइओएस में यह आसानी से किया जा सकता है।

4.व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो की शेयरिंग को अगर आपने पब्लिक कर रखा है तो कोई भी आसानी से इसे डाउनलोड कर सकता है इसलिए शेयरिंग अपने विश्वसनीय लोगों तक सीमित रखें। इसके लिए प्राइवेसी ऑप्शन में जाकर “Contacts only’’ कर दें।

5. एंड्रायड यूजर्स चाहे तो प्रोफाइल की प्राइवेसी के लिए इएस फाइल एक्सप्लोरर एप की हेल्प ले सकते हैं, इसकी मदद से व्हाट्स एप इमेज और वीडियोज को नोमीडिया नामक एक फाइल में आसानी से सेव किया जा सकता है। इसका फायदा यह है कि फोन गैलरी इन फोटोज को स्कैन नहीं करेगी।

व्हाट्स एप वेब का यूज किए बिना भी, इस ट्रिक से मिलता रहेगा डेस्कटॉप पर चैट का नोटिफिकेशन

6.व्हाट्स एप कभी भी यूजर्स को अपनी साइड से कोई मैसेज या कोई क्लेरिफिकेशन नहीं सेंड करता। इसलिए जब भी ऐसा कोई मैसेज आएं तो इस पर क्लिक करने से बचे, यह वायरस अटैक कर सकता है।

7. अगर आपका फोन खो गया है तो आप तुरंत दूसरे सिम के साथ व्हाट्स एप अकाउंट को किसी और फोन में एक्टिवेट कर लें।

8.जैसे ही आप किसी दूसरे फोन से व्हाट्स एप अकाउंट को एक्टिवेट करेंगे तो ऑटोमेटिकली पहले वाला अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएगा क्योंकि व्हाट्स एप हमेशा एक फोन नंबर पर काम करता है

9. व्हाट्स एप वेब का यूज करने के बाद हमेशा अकाउंट से लॉगआउट जरूर हो जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.