नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिल्ली सरकार ने 16 दिसंबर से 11 हजार फ्री वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की घोषणा की है। इन फ्री वाई-फाई स्पॉट में हर यूजर्स को प्रति महीने 15GB डाटा ऑफर किया जाएगा। 16 दिसंबर को दिल्ली सरकार 100 वाई-फाई हॉट स्पॉट को चालू करेगी। इसके अलावा 11,000 वाई-फाई स्पॉट को बस स्टॉप, मार्केट आदि जैसे पब्लिक प्लेस पर इंस्टॉल किया जाएगा। पब्लिक वाई-फाई सर्विस यूजर्स को फ्री में इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा। जिसका इस्तेमाल यूजर्स अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप जैसे डिवाइस में कर सकेंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इन पब्लिक वाई-फाई के जरिए आपकी निजी जानकारियां और अकाउंट हैक हो सकते हैं। अगर आप भी रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, हॉस्पिटल जैसे पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई-फाई एक्सेस करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

    Public WiFi एक्सेस करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • किसी भी निजी जानकारी को भूल कर भी पब्लिक वाई-फाई के माध्यम से शेयर न करें। इन निजी जानकारियों में बैंकिंग इन्फॉर्मेंशन, सोशल अकाउंट, घर का पता जैसी जानकारी शामिल हैं। इन्हें किसी को पब्लिक वाई-फाई एक्सेस के जरिए किसी को शेयर न करें।
  • इन जानकारियों को शेयर करने से पहले वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यानि की VPN को क्रिएट करें। इसके बाद ही इस तरह की बहूमूल्य जानकारी को किसी के साथ शेयर करें। VPN का फायदा ये होगा कि ये पब्लिक वाई-फाई के जरिए भी कई वेबसाइट को रिस्ट्रिक्ट कर देगा। जिसकी वजह से आपकी निजी जानकारियां हैकर्स के हाथ नहीं लगेगी।
  • अगर, आपके पास VPN कनेक्शन नहीं है तो आप SSL कनेक्शन वाली वेबसाइट को ही ओपन करें। इंटरनेट के इस्तेमाल के समय आप HTTPS के साथ ही किसी वेबसाइट को ब्राउज करें। उन वेबसाइट को ओपन करने से बचें, जो आपकी निजी जानकारियों को लॉग-इन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • किसी भी सोशल मीडिया साइट्स को incognito मोड में ही ओपन करके चलाएं, ताकि आपकी निजी जानकारियां एनक्रिप्टेड रहे और शेयर न हो सके।
  • पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल करते समय आप अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप से किसी भी तरह की शेयरिंग को ऑफ कर दें। इसकी वजह से आपके डिवाइस में मौजूद आपकी निजी फाइल को किसी भी एक्सटर्नल सोर्स के जरिए एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस