नई दिल्ली, टेक डेस्क। Smart Air Purifier: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है। बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलना किसी आत्महत्या से कम नहीं है। ऐसे में घर के अंदर के हवा और वातावरण को साफ रखने के लिए दिल्ली और NCR को लोगों को एयर-प्यरीफायर की जरूरत है। दिवाली की रात के बाद से दिल्ली और आस-पास के इलाके में लगा हुआ स्मॉग लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।

टेक्नोलॉजी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जमाने में कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनियों ने स्मार्ट एयर प्यूरीफायर भी लॉन्च किए हैं। ये एयर प्यरीफायर न सिर्फ आपके घर के वातावरण को स्वच्छ रखते हैं, बल्कि इसमें स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। जिसकी मदद से आप इसे कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 स्मार्ट प्यूरीफायर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घरों में लगा सकते हैं।

Samsung AX7000

दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक इक्वीपमेंट निर्माता कंपनी Samsung का ये एयर प्यीफायर स्मार्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। ये महज 45 मिनट के अंदर ही आपके घर के हवा को साफ कर देता है। इसमें एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है। ये 8,000 घंटे तक काम करता है। इसमें HEPA (हाई इफिशिएंसी प्रटिकुलेट एयर) फिल्टर भी दिया गया है। अगर, आप इस खतरनाक प्रदूषण से बचना चाहते हैं तो ये हाई इफिशिएंसी एयर प्यूरिफायर आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Mi Air Purifier 2C

चीनी स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइस बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने स्मार्टफोन बाजार के साथ-साथ भारत के होम अप्लायंसेज बाजार में भी कदम रखा है। Mi Air Purifier 2C की खास बात ये है कि इसे इंस्टॉल करना और फिल्टर को बदलना काफी ईजी टू यूज है इसमें ट्रू HEPA टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो 99.97 फीसद तक प्रदूषित हवा को साफ कर सकता है। इसके अलावा ये 0.3 माइक्रोन तक छोटे डस्ट पार्टिकल को भी फिल्टर कर सकता है।

BLUEAIR CLASSIC 280I

इस प्यूरीफायर की खास बात ये है कि इसमें 280 स्क्वॉयर फीट साइज के बड़े रूम में लगाया जा सकता है। इसमें एक यूनिक “i”फीचर का वाला एयर क्वालिटी सेंसर दिया गया है। ये सेंसर डस्ट पार्टिकल डिटेक्ट करते ही फैन को ऑटोमैटिकली ऑन कर देता है। इसमें भी HEPA टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका स्मार्ट डिस्प्ले पैनल टॉप में दिया गया है जो वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ आता है।  

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप