Move to Jagran APP

आधार कार्ड अभी भी कुछ सेवाओं के लिए जरूरी, जानें क्या हुए हैं बदलाव

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की अनिवार्ययता बैंकिंग और मोबाइल नंबर कनेक्शन समेत कई सेवाओं के लिए समाप्त कर दी थी। हालांकि, कुछ सेवाओं के लिए आधार कार्ड अभी भी जरूरी है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 09:55 AM (IST)
आधार कार्ड अभी भी कुछ सेवाओं के लिए जरूरी, जानें क्या हुए हैं बदलाव
आधार कार्ड अभी भी कुछ सेवाओं के लिए जरूरी, जानें क्या हुए हैं बदलाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आधार कार्ड के इस्तेमाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट के सितंबर में आए आदेश के बाद केन्द्रीय मंत्री मंडल ने हाल ही में आधार के नियमों में कुछ जरूरी बदलाव किए हैं। इन बदलावों में किसी भी उपभोक्ता को अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी नहीं होगा। साथ ही मोबाइल का नया कनेक्शन लेने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। वहीं, अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को स्कूल के एडमिशन से लेकर अन्य प्राइवेट सेवाओं के लिए देना जरूरी नहीं होगा।

loksabha election banner

आपको बता दें कि इससे पहले आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंकिंग से लेकर मोबाइल कनेक्शन के लिए जरूरी कर दिया गया था। आधार कार्ड के नियमों में हाल में आए बदलाव का सबसे बड़ा कारण निजता का अधिकार बना। आधार कार्ड की जानकारी इन सेवाओं में देने से लोगों के निजता के अधिकार का हनन हो सकता है। यही कारण है कि सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की अनिवार्ययता बैंकिंग और मोबाइल नंबर कनेक्शन समेत कई सेवाओं के लिए समाप्त कर दी थी। हालांकि, कुछ सेवाओं के लिए आधार कार्ड अभी भी जरूरी है।

आधार-पैन कार्ड लिंकिंग

आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर, आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं तो आपके पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। आधार कार्ड के पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 दी गई है।

वेलफेयर स्कीम

आधार कार्ड का इस्तेमाल वेलफेयर स्कीम के लिए अनिवार्य है। अगर, कोई व्यक्ति सरकारी सेवाओं का लाभ लेना चाहता है तो आपको आधार कार्ड रखना जरूरी है। इस समय देश के करीब 100 करोड़ लोगों का आधार कार्ड बन चुका है।

आधार कार्ड को PAN को इस तरह करें ऑनलाइन लिंक

आधार कार्ड को आप अपने पैन कार्ड से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा। इसके बाद इसमें दिए गए प्रोसेस को पूरा करना होगा।

  • सबसे पहले, इस साइट पर जाकर रजिस्टर करें (अगर आप साइट में पहली बार गए हैं तो)। जिसके बाद यूजर से उनके पैन की डिटेल मांगी जाएगी। पैन डिटेल देने पर यूजर को वेरिफिकेशन के लिए OTP भेजा जाएगा। OTP वेरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद साइट पर लॉग इन करें।
  • अब वेबसाइट में लॉग इन करने के लिए आपको अपना यूजरआईडी देना होगा जो कि आपका पैन नंबर है। इसके बाद पासवर्ड और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर लॉग इन करें।
  • अब आपको एक पॉपअप विंडो सामने दिखेगा जिसमें आपको आधार नंबर को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को डालें। अब लिंक नाउ पर क्लिक करें।
  • आपको बता दें कि कभी-कभी पॉपअप विंडो नहीं दिखाई देता है। लेकिन इसके बाद भी आप अपने आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।
  • इसके लिए साइट के मेन्यु में प्रोफाइल सेटिंग्स में क्लिक करें। जिसके बाद आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आप इसमें अपना आधार नंबर डालें और फिर सेव बटन पर क्लिक कर दें। 

देखें वीडियो:

यह भी पढ़ें:

MTNL Christmas Offer: प्रीपेड उपभोक्तओं को मिल रहा अनलिमिटेड डाटा

अपनी फोटोज से इस तरह बनाएं Whatsapp Stickers

मोबाइल गेमिंग का है शौक तो इन 5 Free Android Games को जरूर करें Try 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.