Move to Jagran APP
In-depth

Laptop USB-C चार्जर से Smartphone हो सकता है चार्ज, बस बैटरी से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

आप लैपटॉप के यूएसबी टाइप सी चार्जर का इस्तेमाल फोन के लिए कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपका चार्जर पावर डिलीवरी टेक्नोलॉजी इनेबल्ड होना जरूरी होगा। यूएसबी सी एक यूनिवर्सल कनेक्टर है बावजूद इसके समझने की जरूरत है कि हर लैपटॉप चार्जर को एक टेक्नोलॉजी पर नहीं बनाया जाता है। लैपटॉप चार्जर को हाई-पावर आउटफुट के लिए तैयार किया जाता है

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 22 Aug 2023 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2023 07:00 PM (IST)
Laptop USB-C चार्जर से Smartphone हो सकता है चार्ज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लैपटॉप के लिए यूएसबी टाइप सी चार्जर का इस्तेमाल करते हुए क्या आपके जेहन में भी कभी एक सवाल आया। सवाल यह कि लैपटॉप के यूएसबी टाइप सी चार्जर को फोन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं।

हालांकि, लैपटॉप के चार्जर को फोन के लिए इस्तेमाल करने को लेकर अलग-अलग यूजर्स का अलग मत हो सकता है। फोन की बैटरी फटने को लेकर आपके दिमाग में भी सवाल हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं-

क्या आपका लैपटॉप चार्जर PD इनेबल्ड है?

लैपटॉप के यूएसबी टाइप सी चार्जर का इस्तेमाल फोन के लिए कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपका चार्जर पावर डिलीवरी टेक्नोलॉजी इनेबल्ड होना जरूरी है। यूएसबी सी एक यूनिवर्सल कनेक्टर है, बावजूद इसके समझने की जरूरत है कि हर लैपटॉप चार्जर को एक टेक्नोलॉजी पर नहीं बनाया जाता है।

लैपटॉप को चार्ज करने वाले चार्जर को खास कर बडे़ डिवाइस यानी लैपटॉप के लिए ही तैयार किया जाता है। ऐसे में एक खास टेक्नोलॉजी के साथ बने चार्जर (पावर डिलीवरी इनेबल्ड चार्जर) का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

लैपटॉप चार्जर को हाई-पावर आउटफुट के लिए तैयार किया जाता है, ऐसे में पावर डिलीवरी टेक्नोलॉजी के साथ न आने वाले चार्जर से फोन को नुकसान पहुंच सकता है।

पावर डिलीवरी टेक्नोलॉजी फास्ट चार्जिंग के साथ काम करती है। ऐसे में इस टेक्नोलॉजी के साथ चार्जर कनेक्टेड डिवाइस के लिए पावर डिलीवरी को अडजस्ट कर सकता है। इन चार्जर के साथ फोन को सुरक्षित रूप से चार्ज कर सकते हैं।

लैपटॉप चार्जर फोन के लिए इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

  • लैपटॉप चार्जर को फोन के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलग-अलग चार्जर को कैरी करने की जरूरत नहीं होती। एक ही चार्जर से लैपटॉप औप फोन को चार्ज कर सकते हैं।
  • लैपटॉप के चार्जर को फोन के लिए इस्तेमाल करते हैं तो फोन को जल्दी चार्ज किया जा सकता है।
  • कई बार लैपटॉप का चार्जर फोन के चार्जर जितना पावर आउटपुट को मैच नहीं कर पाता है। इस वजह से फोन में स्लो चार्जिंग होती है।
  • फोन को अनसर्टिफाइड यूएसबी टाइप सी चार्जर से चार्ज करने पर बैटरी फटने का खतरा रहता है।

यूएसबी टाइप सी चार्जर की खूबियां

यूएसबी टाइप सी चार्जर की सबसे बड़ी खूबी ही यह है कि मल्टीपल कनेक्टिविटी के विकल्प के साथ आती है। डेटा को ट्रांसफर करने के लिए यह केबल सबसे फास्ट टेक्नोलॉजी के साथ काम करती है। टाइप सी केबल में दूसरे केबल के मुकाबले डेटा ट्रांसफर करने की स्पीड लगभग दोगुनी होती है।

दरअसल, शुरुआत में टाइप सी केबल का इस्तेमाल केवल पीसी और टैबलेट के लिए ही होता था लेकिन केबल की बढ़ती उपयोगिता की वजह से इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन डिवाइस के लिए भी होने लगा। टाइप सी केबल 20 वॉट तक भी पावर सप्लाई करने की कैपेसिटी रखता है।

वन नेशन वन चार्जर

मालूम हो कि देश में वन नेशन वन चार्जर की तर्ज पर साल 2024 से एक ही चार्जर को इस्तेमाल किए जाने की प्रक्रिया पर काम चल रहा है।

अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर की जरूरत को खत्म करते हुए सरकार सभी डिवाइस के लिए एक ही चार्जर को इस्तेमाल करने पर ध्यान दे रही है। यह कॉमन चार्जर यूएसबी टाइप सी चार्जर होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.