Move to Jagran APP

इन 5 गलतियों की वजह से खराब होती है स्मार्टफोन की बैटरी

इन 5 गलतियों की वजह से आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर खराब असर पड़ सकता है। ऐसे में भूल कर भी न करें ये काम।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 09:53 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 01:40 PM (IST)
इन 5 गलतियों की वजह से खराब होती है स्मार्टफोन की बैटरी
इन 5 गलतियों की वजह से खराब होती है स्मार्टफोन की बैटरी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। नया स्मार्टफोन हो या फिर पुराना स्मार्टफोन बिना बैटरी के वो किसी भी काम का नहीं रहता है। ऐसे में आज हम आपको उन 5 बड़ी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो सकती है। तो जानते हैं इन 5 गलतियों के बारे में।

loksabha election banner

अपडेट न करना

अगर आप अपने फोन या एप्स के सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं, तो आपके फोन पर हैकर्स या वायरस का अटैक हो सकता है। बिना अपडेट किए फोन या एप्स में वायरस या बग आ सकता है, जिससे आपके फोन की बैटरी गर्म होने लगती है। ऐसे में बैटरी की परफॉर्मेंस पर खराब असर पड़ता है। इसलिए अपने फोन और एप्स को जरूर अपडेट करें।

फोन का फुल डिस्चार्ज होना

फोन की लंबी बैटरी लाइफ के लिए जरूरी है कि इसे फुल डिस्चार्ज होने से पहले चार्ज करें। दरअसल बैटरी का फुल डिस्चार्ज होने से फोन पर असर पड़ता है। कई बार ऐसा होने पर फोन की बैटरी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अच्छा होगा कि 15 फीसदी से पहले ही अपने फोन को चार्जिंग पर लगा दें।

खराब क्वालिटी

फोन में किसी भी लोकल बैटरी का इस्तेमाल न करें। अगर आपके फोन की बैटरी में कोई खराबी आ रही है, तो इसे सर्विस सेंटर पर दिखाएं। इसके अलावा फोन को किसी लोकल चार्जर से चार्ज करना खतरनाक हो सकता है। फोन में सस्ते इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स फोन की बैटरी को खराब कर सकते हैं।

ओवर हीटिंग से बचें

फोन का गर्म होना इसकी बैटरी पर बुरा असर डाल सकता है। ऐसे में फोन को गर्म होने से बचाएं। अगर फोन पर गेम खेलते या बात करते समय आपका फोन गर्म हो रहा है, तो कुछ समय के लिए सारे फंक्शन बंद कर दें।

चार्जिंग के समय न करें ये काम

अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे हैं, तो इस पर गेम बिलकुल न खेंलें। इसके अलावा अगर आप चार्जिंग के दौरान फोन पर बात करते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि फोन को चार्ज करते वक्त इसका इस्तेमाल न किया जाए। ऐसे में फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन से भी कम कीमत में खरीदें ये 5 LED TV, कीमत 10000 रुपये से भी कम

10,000 रुपये से कम कीमत में इन 4 स्मार्टफोन्स में मिलेगा दमदार बैटरी बैकअप

Oppo Find X Vs Samsung Galaxy S9: फीचर्स और कीमत में कौन है सबसे बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.