नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी इस समय Facebook से जुड़ी है। आए दिन लोग फेसबुक पर कुछ-न-कुछ शेयर करते हैं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। आज हम आपको यहां उन चीजों की जानकारी देंगे, जिन्हें आप भूलकर भी फेसबुक पर शेयर न करें। ऐसा करने से आपको हमेशा के लिए फेसबुक पर ब्लॉक किया जा सकता है। आइए जानते हैं...  

प्रतिबंधित सामान की खरीद-फरोत

फेसबुक पर गैर-चिकित्सीय दवाओं से लेकर गांजे को खरीदने और बेचने तक पर बैन है। साथ ही गोला-बारूद, बंदूकों की खरीदारी और बिक्री प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधित है। ऐसे में अगर आप इन चीजों से जुड़ा कोई पोस्ट शेयर करते हैं, तो आपका अकाउंट तुरंत ब्लॉक कर हो जाएगा।  

हिंसा फैलाने वाले या किसी को धमकी देने वाले पोस्ट शेयर न करें

फेसबुक उन यूजर्स को तुरंत ब्लॉक करता है, जो किसी व्यक्ति, समूहों या स्थान के खिलाफ हिंसा कराने के उद्देश्य से बयान सांझा करते हैं। साथ ही फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की धमकी नहीं जा सकती है। इसके अलावा पैसे मांगना या किसी खास हथियार का उल्लेख या चित्र या हथियार बेचने का ऑफर देना। ऐसे पोस्ट को हटाए जाने के साथ यूजर के अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाता है।

बेवजह किसी को पोक न करें

अगर आपको लोगों को बेवजह poke करने का शौक है, तो ध्यान रखिएगा कि इससे आपकी प्रोफाइल ब्लॉक की जा सकती है। 

आतंकवादी गतिवधियां     

आतंकवादी गतिवधियों का काम संगठित होकर नफरत फैलाने के साथ -साथ सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि जैसे निंदनीय काम किए जाते हैं। फेसबुक नेताओं या लोगों के साथ सर्मथन दिखाने और उनका गुणगान करने वाली इन सभी चीजों को पूरी तरह से हटा देता है। इसके अलावा  गैर-सरकारी संगठन, जो किसी राजनैतिक, धार्मिक या सैद्धांतिक लक्ष्य को प्राप्त करने या किसी भी सरकारी या अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डराने या फिर हिंसक गतिविधियों में शामिल होने पर भी फेसबुक इन सभी चीजों को ब्लॉक कर देता है और पूरी तरह से इन्हें अपनी ऐप से हटा देता है।

Written By- Ajay Verma

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस