Move to Jagran APP

सुरक्षित ऑनलाइन खरीदारी के 10 टिप्स

शॉपिंग की सुविधा के साथ अलग-अलग उत्पादों और उसकी कीमतों को अलग-अलग साइट्स पर तुलना कर किफायती दरों पर खरीद सकने की सुविधा हममें से कइयों को ऑनलाइन शॉपिंग और ट्रांजैक्शन करने के लिए प्रेरित करती है।

By Edited By: Published: Sun, 09 Mar 2014 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 09 Mar 2014 02:06 PM (IST)

नई दिल्ली। शॉपिंग की सुविधा के साथ अलग-अलग उत्पादों और उसकी कीमतों को अलग-अलग साइट्स पर तुलना कर किफायती दरों पर खरीद सकने की सुविधा हममें से कइयों को ऑनलाइन शॉपिंग और ट्रांजैक्शन करने के लिए प्रेरित करती है। पर हम शायद ही कभी यह सोचते हैं कि जिन पर्सनल या बैंक की कॉंफिडेंशियल जानकारियां हम किसी शॉपिंग साइट या थर्ड पार्टी से शेयर कर रहे हैं इनके जरिए वे आसानी से आपकी पर्सनल आइडेंटिटी को चुराकर आपकी लाइफ में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। लेकिन आप किस तरह निश्चित कर सकते हैं कि आपका ट्रांजैक्शन सुरक्षित है और आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारियां केवल वहीं जा रही हैं जहां के लिए आपने दिया है? हालांकि इसके लिए कोई सुनिश्चित प्रक्रिया नहीं है लेकिन हां, कई ऐसी सावधानियां हैं जिनके द्वारा शॉपिंग के दौरान ऑनलाइन शेयर की जाने वाली इन जानकारियों को चुराए जाने से बचाया जा सकता है।

loksabha election banner

जानें: ऑनलाइन एजुकेशन में रिव्योलूशन

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से पहले जो सावधानियां बरती जानी चाहिए उनमें मुख्य इस प्रकार हैं:

1. अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में हर सॉफ्टवेयर के लिए ऑटोमैटिक अपडेट्स रखें-

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में वेब ब्राउजर समेत सभी सॉफ्टवेयर (खासकर आपके सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर) करेंट वर्जन के और ऑटोमेटिक अपडेट के साथ रखें। विशेष परिस्थितियों को छोड़कर यह आपके सॉफ्टवेयर में घुसकर उन्हें हाइजैक करने वाले वाइरस प्रोग्राम्स, जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सेशन को हाइजैक कर आपके कॉंफिडेंशियल पासवर्ड और दूसरी जानकारियां चुराता है, से आपके सॉफ्टवेयर को सुरक्षित रखता है।

2. लेटेस्ट सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का उपयोग करें-

एंटी वायरस प्रोग्राम्स और अनाधिकार प्रवेश डिटेक्शन सॉफ्टवेयर जरूर हमेशा इंस्टॉल और अपडेट रखें। इसके साथ यह सुनिश्चित कर लें कि आपका वेब प्रोटेक्शन सॉफ्टवेयर एक्टिव है।

3. आपका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सिक्योर रहेगा ऐसे साइंस पर गौर करें-

किसी वेब पेज पर कॉंफिडेंशियल जानकारी डालने से पहले सुनिश्चित कर लें कि साइट डेटा सिक्योरिटी के लिए उपयोग की जाने वाली 'एनक्रिप्शन' उपयोग करती हो। 'एनक्रिप्शन' के कुछ संकेतों में 'वेब एड्रेस' में 'एस' होना है जिसमें 'एस' का अर्थ है सिक्योर या सुरक्षित। इसके साथ ही इसके बगल में एक बंद ताले का निशान भी इसका संकेत हो सकता है। कई बाद यह निशान विंडो के नीचे दाहिनी तरफ भी हो सकता है।

4. अलग-अलग साइट्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग-

बैंक अकाउंट्स और अन्य फाइनेंशियल ट्रांजैक्शंस के लिए यूनिक पासवर्ड का उपयोग करें। एक ही पासवर्ड को हर जगह प्रयोग करने से बचें।

5. स्ट्रांग पासवर्ड का उपयोग-

सबसे अधिक उपयोगी समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलते रहना है। हमेशा कोशिश यही की जानी चाहिए कि पासवर्ड कम-से-कम 8 कैरेक्टर्स के हों (जितना अधिक लंबा पासवर्ड होगा उतना अधिक यह सुरक्षित होगा) जिसमें नंबर्स, सिंबल्स और अपर केस-लोअर केस में अल्फाबेट्स प्रयोग किए जाने चाहिए।

6. अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड किसी से शेयर न करें-

अपने ऑनलाइन पासवर्ड और यूजर आईडी की जानकारी बिना किसी ठोस जरूरत के किसी को न दें।

7. वेबसाइट्स के डिजिटल सर्टिफिकेट चेक करें-

अपने सुरक्षित ट्रांजैक्शन के लिए प्रयोग किए जाने वाले वेबसाइट्स के डिजिटल सर्टिफिकेट जरूर चेक करें। स्वतंत्र रूप से चलाए जा रहे वेबसाइट 'वेरीसाइन' का प्रयोग करते हैं (खासकर ऑनलाइन सेलिंग और सर्विसेस देने वाली वेबसाइट्स)। यह एक लोगो होता है जिस पर क्लिक कर आप साइट की वैधता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

8.पब्लिक प्लेस से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन न करें- पब्लिक प्लेसेस के वायरलेस नेटवकर््स की बजाय हमेशा अपना प्राइवेट और पर्सनल नेटवर्क ही ट्रांजैक्शन के लिए प्रयोग करें। पब्लिक नेटवर्क्स कभी सुरक्षित नहीं होते।

9. कॉंफिडेंशियल इंफॉर्मेशन मांगने वाले ई-मेल्स का जवाब न दें- प्रमोशनल ई-मेल्स, बैंक की तरफ से आने वाले या किसी प्राइवेट वेबसाइट्स की तरफ से आने वाले मेल्स जिनमें बैंक से संबंधित आपकी पर्सनल जानकारियां मांगी जाएं और किसी लॉटरी या कांटेस्ट रिजल्ट में जीतने की बात कही जाए, ऐसे मेल्स को हमेशा डिस्कार्ड कर दें या इनका जवाब न दें।

10. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के बाद मचर्ेंडाइजर की तरफ से आपके ई-मेल पर आने वाले कंफर्मेशन मेल चेक करें-

किसी भी ऑनलाइन पेमेंट या खरीदारी के बाद अपना ई-मेल जरूर चेक करें। अक्सर पेमेंट के बाद शॉपिंग साइट्स आपकी खरीदारी और पेमेंट का कंफर्मेशन मेल आपकी दी हुई ई-,मेल आईडी पर भेजती हैं जो आपके सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का संकेत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.