Move to Jagran APP

TCS ने 3.5 लाख कर्मचारियों को जेनरेटिव एआई कौशल में किया प्रशिक्षित

टीसीएस ने दावा किया कि उसने 3.5 लाख कर्मचारियों को जेनरेटिव एआई कौशल में प्रशिक्षित किया है। कंपनी ने जनवरी में घोषणा की थी कि 1.5 लाख कर्मचारियों को कौशल सेट में प्रशिक्षित किया गया है।2023 में यह ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए AI एक समर्पित व्यवसाय इकाई बनाने वाली पहली प्रौद्योगिकी कंपनी बन गई थी।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 29 Mar 2024 04:49 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 04:49 PM (IST)
TCS ने 3.5 लाख कर्मचारियों को जेनरेटिव एआई कौशल में किया  प्रशिक्षित
TCS ने 3.5 लाख कर्मचारियों को जेनरेटिव एआई कौशल में किया प्रशिक्षित

पीटीआई, मुंबई। देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टीसीएस ने शुक्रवार को कहा कि उसने 3.5 लाख कर्मचारियों को जेनरेटिव एआई कौशल में प्रशिक्षित किया है। कंपनी ने जनवरी में घोषणा की थी कि 1.5 लाख कर्मचारियों को कौशल सेट में प्रशिक्षित किया गया है।

loksabha election banner

इसे भविष्य में आईटी सेवा फर्म के लिए सबसे बड़ा अवसर कहा जाता है, अब यह संख्या उसके कर्मचारी आधार के आधे से अधिक हो गई है।

3.5 लाख कर्मचारियों को किया प्रशिक्षित

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि जेनएआई में मूलभूत कौशल पर प्रशिक्षित 350,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, टीसीएस दुनिया में सबसे बड़े एआई-तैयार कार्यबल में से एक बनाने के लिए तैयार है।

2023 में, यह क्लाउड और AI अपनाने के लिए, ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए AI और क्लाउड के लिए एक समर्पित व्यवसाय इकाई बनाने वाली पहली प्रौद्योगिकी कंपनी बन गई थी।

यह भी पढ़ें - फोल्डेबल फोन बनाने की तैयारी में जुटा Apple, लॉन्च टाइमलाइन से लेकर प्रोडक्शन तक, यहां पाए सारी जानकारी

ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए जेनएआई

टीसीएस के अब तक के काम में एयरलाइनों के लिए ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए जेनएआई का अनुप्रयोग शामिल है, जिसमें उड़ान में देरी या रद्द होने पर ग्राहकों के साथ स्वाभाविक बातचीत और वैकल्पिक रूटिंग विकल्प शामिल हैं।

बयान में कहा गया है कि इसने खंडों की पहचान और सत्यापन सहित अनुबंध समीक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और सरल बनाने के लिए GenAI क्षमताओं का भी उपयोग किया है।

शुक्रवार को टाटा समूह की कंपनी ने घोषणा की कि अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने इसे जेनरेटिव एआई योग्यता भागीदार का दर्जा दिया है।

एआई.क्लाउड इकाई के उप प्रमुख कृष्ण मोहन ने कहा कि लॉन्च पार्टनर के रूप में एडब्ल्यूएस जेनरेटिव योग्यता हासिल करना टीसीएस के उद्योग-अग्रणी और दूरंदेशी निवेश के साथ-साथ एडब्ल्यूएस के साथ हमारे गहरे सहयोग का परिणाम है।

यह भी पढ़ें - Realme C65 नए डिजाइन के साथ हुआ ऑफिशियली टीज, जानिए किन फीचर्स के साथ होगा लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.