नई दिल्ली, टेक डेस्क। World Social Media Day हर साल 30 जून को मनाया जाता है। सोशल मीडिया के जरिए हम दूर से दूर बैठे लोगों के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं। अपना ऑपीनियन रख सकते हैं, इसलिए आज यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया ही वह जरिया है जिसकी वजह से हम दूर बैठे अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और परिजनों से कनेक्ट हो पाते हैं। आज के इंटरनेट युग में सोशल मीडिया ने कई तरह से हमारे जीवन को सरल बनाया है। लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, Facebook के 2.38 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं यानी कि दुनिया के हर तीसरे व्यक्ति के पास अपना Facebook अकाउंट है। स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन की वजह से सोशल मीडिया का चलन बढ़ता ही गया है।

Facebook, Twitter, Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना काफी जरूरी है। सोशल मीडिया पर आपकी निजी तस्वीरें, कॉन्टैक्ट्स, वीडियोज एवं कई ऐसी जानकारियां होती हैं जो हम केवल अपने क्लोज्ड लोगों से ही शेयर करना पसंद करते हैं। साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना भी उतना ही जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

Tip 1: कठिन पासवर्ड रखें

सोशल मीडिया अकाउंट के लिए हमेशा कठिन पासवर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसे में पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना लोगों के लिए आसान न हो। पासवर्ड बनाते समय कई यूजर्स "password123" जैसे साधारण पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के पासवर्ड से बच कर रहें नहीं तो आपका सोशल मीडिया अकाउंट असुरक्षित हो सकता है। कठिन का मतलब यह नहीं है कि ऐसा पासवर्ड चुन लें जो आपको भी याद न रह सके। हमेशा पासवर्ड बनाते समय अल्फा न्यूमेरिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें। इसमें आप लेटर (कैपिटल और स्मॉल) के साथ स्पेशल कैरेक्टर और नंबर का कॉम्बिनेशन बना कर रखें। इस तरह के पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना मुश्किल होता है।

Tip 2: समय-समय पर बदलते रहें पासवर्ड

कठिन पासवर्ड रख लेने से ही अकाउंट सुरक्षित नहीं होता है। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए, नहीं तो पासवर्ड के हैक होने का खतरा बना रहता है। आप हर महीने या हर तीन महीने पर पासवर्ड बदलते रहें। ऐसा करने से आपका सोशल मीडिया अकाउंट सुरक्षित रह सकता है।

Tip 3: टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन

Facebook, Twitter, Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन देती है। ऐसे में आप अपने इन सोशल मीडिया अकाउंट्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिए सिक्योर कर सकते हैं। टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन एक्टिवेट करने के बाद जैसे ही कोई आपके अकाउंट में लॉग-इन करने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल में या ई-मेल पर एक सिक्युरिटी कोड आता है। जिसको बिना दर्ज आपके अकाउंट में लॉग-इन नहीं किया जा सकता है। ऐसे में यह प्रक्रिया सबसे ज्यादा सिक्योर माना जाता है। उम्मीद है अपने सोशल मीडिया अकाउंट को आप दिए गए टिप्स की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप