नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया Facebook का इस्तेमाल आज दुनिया में लगभग हर कोई करता है। कई लोग अपने दिनभर की चीजों को Facebook पर पोस्ट भी करते हैं। इसका एक बड़ा कारण यह है कि Facebook पर पोस्ट कर लोग उस पोस्ट पर अपने दोस्तों की प्रतिक्रिया जानना के इच्छुक होते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Facebook का इस्तेमाल हम सभी को आता है लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए क्या ये भी आपको बता है? अगर नहीं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी ही बातों की जानकारी दे रहे हैं जिनका ख्याल रखना Facebook के इस्तेमाल के दौरान बेहद आवश्यक है।

1. Facebook पर कई लोग बिना सोचे-समझे ही कुछ भी शेयर कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कुछ भी पोस्ट करने से पहले यह जरूर जान लें कि कौन-सी निजी जानकारी आपको अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी है और कौन-सी नहीं। कई बार लोग इस तरह की निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल भी कर लेते हैं।

2. अगर आपको एल्कोहल की आदत है तो ड्रिंक करने के बाद Facebook का इस्तेमाल न करें। इस दौरान कई बार हम इस तरह की पोस्ट शेयर कर देते हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए।

3. कई बार हमें लगता है कि Facebook पर 600-700 दोस्त होना बहुत अच्छा है। जबकि इनमें से सभी आपके अच्छे दोस्त नहीं हो सकते हैं। ध्यान रहें कि हर किसी को अपनी Facebook आईडी पर आपको नहीं जोड़ना चाहिए। यहां आप अपनी निजी जानकारी साझा करते हैं जिन्हें हर किसी के लिए जानना जरूरी नहीं है।

4. Facebook पर दी गई अपनी सभी जानकारी को सार्वजनिक करना जरूरी नहीं है। कुछ चीजें सार्वजनिक रहें तो ठीक है। लेकिन हर जानकारी को सभी के साथ साझा करना सही नहीं है। साथ ही घर का पता, ऑफिस टाइमिंग और अन्य रोजमर्रा की जानकारी भी Facebook पर साझा करने से बचें।

5. Facebook पर कई बार हम किसी भी मुद्दे को लेकर कुछ भी लिख देते हैं। जबकि ऐसा करना सही नहीं है। यहां पर किसी भी गलत बात को नहीं लिखना चाहिए क्योंकि लोग इससे आपको ट्रोल कर सकते हैं।

6. आप अपने किसी भी निजी दस्तावेजों की फोटो जैसे पासपोर्ट, सार्टिफिकेट, डिग्री आदि को Facebook पर शेयर नहीं करना चाहिए।

7. अपनी Facebook प्रोफाइल को समय-समय पर अपडेट करते रहें। जिन लोगों से आपका कोई संपर्क नही है उन्हें अपनी फ्रेंड लिस्ट से डिलीट करने में ही आपकी भलाई है।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस