नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में पिछले साल कई फीचर्स जोड़े गए। जिनमें ग्रुप वीडियो कॉलिंग से लेकर ग्रुप एडमिन के अधिकार जैसे फीचर्स शामिल हैं। WhatsApp स्टीकर्स को दिवाली के मौके पर इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जोड़ा गया जिसे यूजर्स ने काफी पसंद किया। WhatsApp में इस साल भी कई नए फीचर्स जोड़े जा सकते हैं। आज हम आपको इस साल WhatsApp में जोड़े जाने वाले नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन नए फीचर्स से आपका WhatsApp पर चैट करने का अंदाज बदल सकता है।

Ignore बटन

इस बटन के आने के बाद से आप जिनसे बात नहीं करना चाहते हैं उसे इग्नोर कर सकते हैं। ऐसा कई बार होता है कि हम अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी से बात नहीं करना चाहते हो, मगर उसे इग्नोर नहीं कर पाते हैं। क्योंकि वॉट्सऐप के मौजूदा फीचर में ब्लू टिक दिया होता है। अगर, आप किसी का मैसेज नहीं पढ़ते हैं तो वह ब्लू टिक नहीं होता है। अगर आप किसी का मैसेज पढ़ लेते हैं तो सामने वाले यूजर के पास एक ब्लू टिक बनकर आ जाता है। लेकिन इस नए फीचर के आने से आप जिनसे बात नहीं करना चाहते हैं उसे इग्नोर कर सकते हैं।

त्योहार पर अपने आप मैसेज हो जाएंगे Send

हमारा देश त्योहारों का देश है, यहां साल में कई त्योहार मनाए जाते हैं। कई बार हम इतने व्यस्त होते हैं कि त्योहार की शुभकामनाएं अपने चाहने वालों को नहीं दे पाते हैं। वॉट्सऐप में जल्द ही एक नया फीचर जुड़ने वाला है। इस फीचर की मदद से आपके कॉन्टैक्ट में से सिलेक्टेड फ्रेंड्स को ऑटोमैटिकली त्योहार के मौके पर मैसेज चला जाएगा। यह एक बहुत ही उपयोगी फीचर साबित हो सकता है।

स्टेटस के लिए Like और dislike बटन

फेसबुक एंव अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही आप वॉट्सऐप के स्टेटस को लाइक और डिसलाइक कर सकेंगे। यानी की आप अपने सामने वाले यूजर के स्टेटस पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। फिलहाल आप किसी भी यूजर के स्टेटस को देखकर उसपर कमेंट कर सकते हैं। इस फीचर के जुड़ जाने से आपको पता चल जाएगा कि आपके स्टेटस को कितने लोगों ने पसंद या नापसंद किया है।

डू नॉट डिस्टर्ब

जिस तरह आप अपने स्मार्टफोन में अपनी मर्जी के मुताबिक कॉल्स लेना या न लेना पसंद करते हैं। इसी तरह वॉट्सऐप में इस फीचर के जुड़ जाने से आप रात के समय में या फिर किसी नियत समय पर मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। इस दौरान आपके पास किसी भी कॉन्टैक्ट से मैसेज नहीं आएंगे। या फिर आप सिलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स के ही मैसेज रिसीव कर सकेंगे।

शिड्यूल मैसेज

वॉट्सऐप में इस फीचर के जुड़ जाने के बाद आप अपने ई-मेल की तरह ही वॉट्सऐप मैसेज को भी शिड्यूल कर सकेंगे। यह फीचर खास तौर पर वॉट्सऐप बिजनेस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए उपयोगी होगा। इस फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स अपने मैसेज या प्रमोशन को शिड्यूल कर सकेंगे।

प्रोफाइल पिक्चर व्यूअर्स

इस फीचर्स की मदद से आप यह देख सकेंगे कि आपके प्रोफाइल पिक्चर को किसने देखा है। यह एक बहुत ही कमाल का फीचर हो सकता है। इस फीचर की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन आपके प्रोफाइल पिक्चर को देखता है।

नोटिफिकेशन

इस फीचर की मदद से आपको आपके कॉन्टैक्ट में कोई जब ऑनलाइन आता है तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा। पहले यह फीचर याहू चैट में दिया गया था। इसके अलावा स्काइप में भी यह फीचर मौजूद है। इस फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स को यह पता चल पाएगा कि उसके कॉन्टैक्ट में कौन ऑनलाइन है और कौन नहीं।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में मोबाइल ब्लास्ट होने से हुई व्यक्ति की मौत, भूलकर भी न करें मोबाइल के साथ ये काम

PUBG Mobile में जल्द आएगा Zombie mode, जानें नए अपडेट में क्या होंगे नए फीचर्स

Vivo के प्रीमियम स्मार्टफोन्स 101 रुपये में खरीद सकते हैं आप, जानें कैसे उठाएं लाभ 

Posted By: Harshit Harsh