Move to Jagran APP

Whatsapp में जोड़े गए तीन नए फीचर्स, मैसेज भेजने से लेकर रिप्लाय करने में हुआ है बदलाव

वॉट्सऐप के इन नए फीचर्स की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए, अगर आप वॉट्सऐप यूजर हैं या फिर वॉट्सऐप यूजर बनने वाले हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 11:57 AM (IST)
Whatsapp में जोड़े गए तीन नए फीचर्स, मैसेज भेजने से लेकर रिप्लाय करने में हुआ है बदलाव
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने कुछ महीनों में कई फीचर्स जोड़े हैं। हाल ही में वॉट्सऐप ने तीन नए फीचर्स जोड़े हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। वॉट्सऐप के भारत में 20 करोड़े से ज्यादा यूजर्स हैं। वॉट्सऐप के नए फीचर्स में स्वाइप टू रिप्लाय, डार्क मोड, मैसेज फॉरवार्डिंग जैसे कई फीचर्स को इस साल जोड़ा गया है। इनमें से कुछ फीचर्स फिलहाल वॉट्सऐप के बीटा फेज में है जिसे बीटा डेवलपर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। आइए, जानते हैं ये तीनों ही फीचर्स किस तरह काम करते हैं।
 
स्वाइप टू रिप्लाय
 
सबसे पहले बात करते हैं स्वाइप टू रिप्लाय फीचर की, इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी वॉट्सऐप मैसेज को आसानी से स्वाइप करके रिप्लाय कर सकेंगे। इस फीचर्स को आईओएस यूजर्स पहले से ही इस्तेमाल कर रहे थे। अब इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि आपको अब मैसेज का रिप्लाय करने के लिए टैप नहीं करना होगा और न ही होल्ड करना होगा। मैसेज आते ही आपको बस स्वाइप करना होगा और आप मैसेज का आसानी से रिप्लाय कर सकेंगे। फैसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी ने इस फीचर के बारे में कहा है कि यह फीचर वॉट्सऐप के बीटा प्रोग्राम 2.18.282 का हिस्सा है।
 
डार्क मोड
 
अब बात करते हैं वॉट्सऐप के डार्क मोड फीचर की, इस फीचर को एंड्ऱॉइड और आइओएस दोनों के लिए रोल आउट कर दिया गया है। इस मोड के जरिए आप रात में भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसकी मदद से आपके आंखों पर ज्यादा ब्राइटनेस नहीं दिखेगा और आखों में स्ट्रेन की शिकायत नहीं रहेगी। इसके साथ ही इस फीचर की मदद से आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी सेफ रहेगी। 
 
मैसेज फॉरवार्ड
 
पिछले दिनों वॉट्सऐप मैसेज के फैलने से कुछ सामुदायिक झड़प की घटनाएं देखने को मिली। वॉट्सऐप पर मैसेज भेजने और फॉरवर्ड करने के नियम में बदलाव किया गया। आप एक बार में 5 से ज्यादा मैसेज फॉरवार्ड नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा आप अगर कोई मैसेज फारवर्ड करते हैं तो उसके बारे में रिसीवर को पता लग जाता है कि मैसेज फॉरवर्ड किया हुआ है। वॉट्सऐप ने किसी भी ग्रुप के एडमिन को भी ज्यादा पावर दे दिया है। ग्रुप एडमिन की स्वीकृति के बिना अब न तो कोई मैसेज भेज सकेगा और न ही ग्रुप का आइकन बदल सकेगा। अगर, कोई मैसेज ग्रुप में भेजा जाता है तो दो विकल्प आएंगे- सिर्फ ग्रुप एडमिन या फिर सभी मेंबर। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.